हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल राज्य कर एवं आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, बिना वैध दस्तावेज के 2.17 करोड़ रुपये के आभूषण पकड़े

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 6, 2023, 6:56 PM IST

Himachal Excise Department: हिमाचल राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रदेश के विभिन्न जिलों से बिना वैध दस्तावेज के 2.17 करोड़ रुपये के आभूषण पकड़े हैं. वहीं, अवैध शराब के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए 200 लीटर लाहन नष्ट की. 23 पेटियां अंग्रेजी और देसी शराब की जब्त की गई है. पढ़ें पूरी खबर..

Himachal ED seized jewelery worth Rs 2 crore
हिमाचल राज्य कर एवं आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई

शिमला:हिमाचल प्रदेश में राज्य कर एवं आबकारी विभाग को बड़ी सफलता मिली है. दरअसल, राज्य कर एवं एक्साइज डिपार्टमेंट ने कार्रवाई करते हुए अलग-अलग जगहों से बिना वैध दस्तावेज के 2.17 करोड़ रुपये के आभूषण पकड़े हैं. राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त डॉ. युनुस ने बताया कि जिला शिमला और सोलन की टीमों ने गुप्त सूचना के आधार पर अलग-अलग जगह नाके लगा कर बिना वैध दस्तावेज सोने के आभूषण पकड़े हैं. इसमें शिमला की टीम ने 1.33 करोड़ रुपये और सोलन की टीम ने 84 लाख रुपये के आभूषण पकड़े. विभाग ने वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम (जीएसटी एक्ट 2017) के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए 13 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूला है.

आयुक्त ने बताया कि विभाग ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में अवैध शराब के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए 200 लीटर लाहन नष्ट की. 23 पेटियां अंग्रेजी और देसी शराब की जब्त की. उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में मंडी जिला में 200 लीटर लाहन पकड़कर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत नष्ट की गई. इसके अलावा ऊना जिला की टीम ने अवैध रूप से रखी गई 8 पेटियां अंग्रेजी और देसी शराब जब्त की. वहीं, कुल्लू की टीम ने 3 अलग-अलग मामलों में 15 पेटियां अंग्रेजी और देसी शराब जब्त कर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत 60 हजार रुपये जुर्माना वसूला. शिमला जिले की टीम ने भी संदिग्ध जगहों पर छापामारी करते हुए 25 बोतल अवैध शराब जब्त की.

आयुक्त ने यह भी बताया कि विभाग ने वोल्वो बसों में अवैध रूप से लाई जा रही वस्तुओं और उन पर लगने वाले कर चोरी के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया है. जिसके तहत पिछले कुछ दिनों में लगभग 229 बसों की जांच की गई और अवैध तरीके से लाई जा रही वस्तुओं पर लगभग 6 लाख का जुर्माना वसूला गया. युनुस ने बताया कि सभी जिलों को अवैध शराब और कर चोरी के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि प्रदेश में कर चोरी और अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाया जा सके. उन्होंने लोगों से भी इस तरह की गतिविधियों के बारे में विभाग को सूचना साझा करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति टॉल-फ्री दूरभाष नम्बर 1800-180-8060 या व्हाट्सएप नंबर 9418331426 पर अवैध शराब तथा कर चोरी के मामलों की सूचना या शिकायत दर्ज कर सकता हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, वोल्वो बसों में वस्तुओं के अवैध परिवहन पर 6.40 लाख रुपये का जुर्माना

ABOUT THE AUTHOR

...view details