हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

त्योहारी सीजन में सराफा कारोबारियों की चांदी, बढ़ी हुई कीमतों के बाद भी लोग कर रहे खरीददारी

By

Published : Oct 17, 2020, 8:26 PM IST

त्योहारी सीजन में सराफा कारोबारियों की भी चांदी हो गई है और उनका मंदा पड़ा कारोबार भी चकमने लगा है. नवरात्रों की शुरुवात ही उनके लिए बेहतर हुई है और लोग सोने में निवेश को लेकर रूचि दिखाने लगे हैं. भले ही सोने के दाम आसमान छू रहे हों बावजूद इसके भी लोग गोल्ड में निवेश को फायदे का सौदा ही बता रहे हैं और यही वजह भी है कि वह एडवांस में ही गोल्ड की बुकिंग आने वाले समय के लिए कर रहे हैं.

special story of etv bharat on Gold and silver purchases in festive season
फोटो.

शिमला: त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. आज से शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो गई है और इसी के साथ सभी शुभ कारज भी शुरू हो गए हैं. नवरात्रों की शुरुआत से ही अब त्यौहारों का आगाज हो गया है. दशहरे के बाद धनतेरस, दीपावली और अन्य कई त्यौहार आएंगे.

इस त्योहारी सीजन में सराफा कारोबारियों की भी चांदी हो गई है और उनका मंदा पड़ा कारोबार भी चकमने लगा है. नवरात्रों की शुरुवात ही उनके लिए बेहतर हुई है और लोग सोने में निवेश को लेकर रूचि दिखाने लगे हैं. भले ही सोने के दाम आसमान छू रहे हों बावजूद इसके भी लोग गोल्ड में निवेश को फायदे का सौदा ही बता रहे हैं और यही वजह भी है कि वह एडवांस में ही गोल्ड की बुकिंग आने वाले समय के लिए कर रहे हैं.

वीडियो.

कोविड-19 की वजह से सोने-चांदी के दामों में एक दम से आए उझाल से आया. 38 हजार से सोने की कीमतें 50 हजार के आंकड़े को छू कर भी आगे निकल गई है. ऐसे में कयास यही लगाए जा रहे थे कि लोग सोने की खरीदारी कम करेंगे और उतना रुझान लोगों का गोल्ड में निवेश को लेकर देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन इसके विपरीत लोग अभी भी आभूषणों की दुकानों पर पहुंच कर खरीददारी करते हुए नजर आ रहे हैं.

हालांकि ज्यादातर लोग वही खरीददारी के लिए पहुंच रहे हैं जिनके घर पर ब्याह शादियां हैं, लेकिन इसके लिए भी खरीददारी करते समय लोगों की जेब जरूरत से ज्यादा ढीली हो रही है. कोविड से पहले जिस बजट को लोग सोने में निवेश करने को लेकर तय करके चले थे उसका दोगुना ही उन्हें खरीददारी के लिए लगाना पड़ रहा है, लेकिन लोग इस से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं.

यही वजह भी है कि आभूषण विक्रेताओं को यह उम्मीद है कि कोविड से उन्हें जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई अब इस त्योहारी सीजन में वह आसानी से कर पाएंगे. लोग अभी से एडवांस में बुकिंग गोल्ड को लेकर कर रहे हैं जिससे कि उन्हें अभी वर्तमान के दामों पर ही गोल्ड मिल सके. वर्तमान समय में सोने के दाम 49 हजार के करीब हैं और आगामी समय में इनके बढ़ने की और अधिक संभावना है.

सराफा कारोबारियों का कहना है कि कोविड के वजह से उनके कारोबार को काफी नुकसान पहुंचा है, लेकिन अब जब त्योहारी सीजन आ रहा है तो कारोबार ने रफ्तार पकड़ी है. लोग सोने में बढ़ी हुई कीमतों के बाद भी निवेश के रूचि दिखा रहे हैं और एडवांस बुकिंग कर चुके हैं. अब उनके ऑडर निकालने का काम ज्वेलर्स कर रहे हैं.

आभूषण विक्रेताओं का कहना है कि कीमतें भले ही सोने की बढ़ गयी है, लेकिन लोग अभी भी खरीददारी करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. शादियों के लिए जहां बुकिंग हो रही है तो वहीं, आने वाले सालों में अगर घर परिवार में कोई शादी है तो उसके लिए भी अभी से ही लोग सोने की बुकिंग करवा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि अभी फेस्टिवल सीजन में फिर से सोने की कीमतें 50 हजार से ऊपर जा सकती है. यही वजह है कि अभी जब कीमतें थोड़ी नीचे आई हैं तो लोग खरीददारी में रुचि दिखा रहे हैं. हालांकि पहले जहां महिलाएं शौक के लिए भी नए डिजाइन खरीद लेती थी. इस बार वह इस तरह से तो सोने पर निवेश नहीं कर रही हैं, लेकिन जो चीजें आवश्यक हैं उनकी खरीददारी करने में लोग कोताही नहीं कर रहे हैं.

शादी ब्याह के लिए तो सोना खरीदना जरूरी

सोने के आभूषणों की खरीदारी करने के लिए शो रूम में पहुंचे लोगों ने कहां की सोने के दाम तो बड़े हुए हैं, लेकिन शादी ब्याह के लिए तो सोने की खरीदारी करना जरूरी है और यही वजह भी है कि वह सोने की खरीदारी कर रहे हैं.

वहीं, महिलाओं का कहना है कि सोने की कीमत इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि अब जब जहां नए डिजाइंस शौक के तौर पर भी खरीद लेती थीं अब वो संभव नहीं हो पा रहा है. अब सोने पर निवेश आसान नहीं है. ऐसे में इस फेस्टिवल सीजन में भी सोने की खरीददारी कर पाने में असमर्थ ही हैं जहां आवश्यकता है और शादी-ब्याह हैं वहीं, सोने की खरीददारी की जा रही है.

50 हजार से ऊपर गए हैं दाम

कोविड-19 के चलते जो लॉक डाउन हुआ था उस बीच आभूषणों की दुकानें भी बंद रही. जब अनलॉक हुआ तो दुकानें खुली तो उसके साथ ही अचानक से सोने और चांदी के भाव भी बढ़ गया. सोना जहां 50 हजार से ऊपर चला गया तो वहीं, चांदी इससे भी ज्यादा महंगी हो गई.

लगातार दामों में बढ़ोतरी हो रही थी जिसे यह कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार सोने की खरीद कम हो पाएगी और यह क्रम लगातार जारी भी था, लेकिन अब त्योहारी सीजन आया है और शादी ब्याह शुरू हो गए हैं तो इस सीजन में अब सराफा कारोबार में तेजी देखी गई है जिससे इस कारोबार से जुड़े लोगों राहत मिली है और उन्हें अच्छा कारोबार होने की उम्मीद भी मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details