हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में बर्फ'भारी', चांदी की तरह चमकती बर्फ से लकदक पहाड़, जनजीवन अस्त व्यस्त

हिमाचल प्रदेश में बीते दिन से बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है. प्रदेश भर में जन जीवन प्रभावित हुआ है. पूरा प्रदेश ठंड की आगोश में है. ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी से मुश्किलें बढ़ गई हैं. पढ़ें पूरी खबर... (Snowfall in Himachal) (Himachal Weather Update)

By

Published : Jan 30, 2023, 6:37 PM IST

Updated : Jan 31, 2023, 6:11 AM IST

हिमाचल में बर्फबारी
हिमाचल में बर्फबारी

हिमाचल में बर्फबारी का जारी.

शिमला:हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट के बीच बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है. रविवार रात से ही प्रदेश के ऊपरी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. प्रदेश के ऊपरी जिलों शिमला, कुल्लू, चंबा, लाहौल स्पीति, किन्नौर समेत मंडी की पहाड़ियों में भी जमकर बर्फबारी हुई है. वहीं, निचले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है. पूरा प्रदेश ठंड की आगोश में है.

हिमाचल में बर्फबारी बनी आफत.

शिमला के ऊपरी क्षेत्रों का संपर्क राजधानी से कटा:रविवार रात से शिमला जिले में जमकर बर्फबारी हो रही है. शिमला जिले के ऊपरी क्षेत्र रोहड़ू, नारकंडा, रामपुर, चौपाल समेत कई जगहों में बर्फबारी हुई है. शिमला के जाखू और कुफरी में भी हल्की बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के कारण प्रदेश में कई सड़कें अवरुद्ध हैं वहीं, कई जगह बिजली भी ठप पड़ी है. कुफरी और फागू के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पांच बंद हो गया है.

बर्फबारी के चलते कई सड़क मार्ग बंद हैं.

समूचा ऊपरी शिमला राजधानी से कट गया है. शिमला जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी की वजह से मुख्य सड़क मार्ग बंद कर दिए गए हैं. खिड़की में चौपाल-देहा सड़क मार्ग बंद है. नारकंडा क्षेत्र में शिमला-रामपुर सड़क मार्ग बंद है. खड़ापत्थर क्षेत्र में शिमला-रोहड़ू सड़क मार्ग बंद कर दिया गया है. बर्फबारी और बारिश से प्रदेश में कई सड़कें बंद हो गई हैं, वहीं ट्रांसफार्मर और जलापूर्ति योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं.

बर्फबारी के कारण प्रदेश भर में जन जीवन प्रभावित हुआ है.

कुल्लू में बर्फबारी ने बढ़ाई दुश्वारियां: जिला कुल्लू में 2 दिन से हो रही बारिश और बर्फबारी के चलते जन जीवन प्रभावित हो गया है. बर्फबारी और बारिश के कारण यहां 32 सड़कें बंद पड़ी हैं, जबकि 232 ट्रांसफार्मर भी बंद पड़ गए हैं. जिसकी वजह से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बंद पड़ गई है. वही, बिजली बोर्ड के कर्मचारी बंद पड़े बिजली के ट्रांसफार्मरों को रिस्टोर करने में जुट गए हैं, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बिजली की समस्या का सामना ना करना पड़े.

बर्फबारी के चलते पूरा प्रदेश ठंड की आगोश में है.

लाहौल घाटी के झोलिंग गांव में हुआ हिमस्खलन:लाहौल घाटी के झोलिंग गांव के समीप जबेन नाला में सोमवार को हिमस्खलन हुआ है. हिमस्खलन से चिनाब नदी का बहाव करीब एक घंटे तक रुका रहा. मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन संस्थान (सासे) ने कुल्लू और लाहौल में हिमखंड व हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. भारी बर्फबारी के कारण लाहौल घाटी के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है, इसके अलावा पूरी लाहौल घाटी में सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़ी हुई हैं. वहीं, बर्फबारी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पेयजल संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है.

प्रदेश में बर्फबारी से कई सड़क मार्ग ठप पड़े हैं.

किन्नौर में बर्फबारी से जन जीवन अस्त व्यस्त:जिला किन्नौर में भी लगातार हो रही बर्फबारी के चलते जिले के लगभग सभी सड़क मार्ग बंद पड़े हैं. जिला किन्नौर के आसरंग, लिप्पा, नेसंग, छितकुल, रकछम और कल्पा में करीब 3 फीट बर्फबारी हुई है. वहीं, निचले इलाकों में करीब 2 फीट के आसपास बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के कारण जिलाभर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. सड़क मार्ग बंद होने के साथ ही बिजली भी ठप पड़ी है. लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा तापमान में भी भारी गिरावट आई है. कड़ाके की ठंड में लोग घरों पर रहने को मजबूर हैं. वहीं, बर्फबारी के कारण कई सड़क मार्ग अवरुद्ध होने से कई वाहन रास्ते में ही फंसे हुए हैं. बर्फबारी ने एक ओर जहां लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया है तो दूसरी ओर ये बर्फबारी सेब के साथ साथ अन्य फसलों के लिए भी संजीवनी बनकर आई है.

बर्फबारी से लोगों की बढ़ी परेशानी.

मंडी में भी बर्फबारी के चलते कई सड़कें बंद: मंडी जिले में पिछले 2 दिनों से जहां मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है. बारिश और बर्फबारी से मंडी जिले में 19 सड़कें प्रभावित हुई हैं. जिसमें 14 सड़कें सराज क्षेत्र की हैं. वहीं, 327 विद्युत ट्रांसफार्मर भी इस बारिश और बर्फबारी से बंद हो चुके हैं. विंटर सीजन में पीडब्ल्यूडी का एक करोड़ 9 लाख के आस पास नुकसान का आकलन किया गया है. साथ ही जल शक्ति विभाग व निजी घरों के नुकसान का आकलन को मिलाकर एक करोड़ 55 लाख का नुकसान हुआ है.

प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में अभी तक 3 से 4 इंच बर्फबारी हो चुकी है.

बर्फ से ढके चंबा जिले के पहाड़:जिला चंबा में भी बर्फबारी हुई है. जिला में कई सड़क मार्गों पर वाहनों के पहिए पूरी तरह से थम गए हैं. इसके अलावा कई ट्रांसफार्मर बंद पड़े हुए हैं. इस कारण जिला भर के सैकड़ों गांव अंधेरे में हैं. वहीं, पेयजल योजनाएं प्रभावित होने के कारण लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई है. हालांकि, व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए जिला में लोक निर्माण विभाग, विद्युत बोर्ड तथा जल शक्ति विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों की ओर से कार्य किया जा रहा है.

प्रदेश सरकार की लोगों से अपील:खराब मौसम और बर्फबारी के चलते प्रदेश के सभी जिलाधीशों द्वारा स्थानीय लोगों और बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों से अपील की जा रही है कि वे बेवजह बाहर न जाए, सावधानी बरतें. लोगों से यह भी अपील की जा रही है कि वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं और अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें.

हिमाचल का मौसम अपडेट:हिमाचल प्रदेश में मौसम कल तक खराब रहेगा. मौसम विभाग ने 29 और 30 जनवरी के लिए प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. वहीं, प्रदेश में बीते कल रविवार से ही मौसम खराब हो गया था और प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई थी जो अभी तक जारी है. वहीं, निचले क्षेत्रों में जमकर बारिश हो रही है.

ये भी पढ़ें:मंडी में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, सरकारी और निजी संपत्ति को करोड़ों का नुकसान

Last Updated : Jan 31, 2023, 6:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details