हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Himachal Weather Update: हिमाचल में बर्फबारी के साथ सर्दी की दस्तक, शिमला में 6 डिग्री नीचे लुढ़का पारा

हिमाचल प्रदेश से बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बरसात हुई है. वहीं, शिमला के तापमान में भी 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल का कहना है कि आने वाले समय में प्रदेश में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. पढ़ें पूरी खबर...(Himachal Weather Update) (Snowfall in Himachal)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 10, 2023, 3:35 PM IST

Himachal Weather Update
हिमाचल में बर्फबारी के साथ सर्दी की दस्तक

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल का बयान

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भारी तबाही के बाद मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन इसी के साथ प्रदेश में सर्दियों की आहट भी शुरू हो गई है. दरअसल, बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बरसात देखने को मिली है. वहीं, प्रदेश के तीन जिलों में हल्की बर्फबारी भी दर्ज की गई है. इसके चलते अब राज्य के तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है. मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों में प्रदेश में फिर मौसम के खराब होने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश और बर्फबारी भी दर्ज की जा सकती है. बता दें कि किन्नौर लाहौल-स्पीति और शिमला के चांसल में बर्फबारी हुई है.

दरअसल, मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते 24 घंटे में प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश दर्ज की गई. वहीं, जिला किन्नौर, लाहौल-स्पीति और शिमला के कुछ इलाकों में बर्फबारी भी दर्ज की गई है. सुरेंद्र पॉल ने कहा कि शिमला के चांसल में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई है. आने वाले कुछ दिन मौसम साफ बना रहेगा, लेकिन 14 से 17 अक्टूबर के बीच एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिसके चलते मौसम खराब होने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के निचले इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

सुरेंद्र पॉल ने बताया कि मौजूदा समय में प्रदेश में तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है. शिमला के तापमान में भी 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. सुरेंद्र पॉल ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. वहीं उन्होंने बताया कि इस साल की सर्दियों सामान्य रहने का अभी तक अनुमान जताया गया है. हालांकि जमीन में नमी बने रहने के कारण पंजाब से सटे हिमाचल के निचले इलाकों में फ्रॉस्ट फॉग का प्रभाव देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें:Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश से हुई मानसून की विदाई, सीजन में सामान्य से 20% ज्यादा दर्ज की गई बारिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details