हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 8, 2020, 1:25 PM IST

ETV Bharat / state

हिमाचल में बर्फ'भारी' का दौर जारी, 10 जिलों में बिछी बर्फ की चादर

बुधवार को प्रदेश के 10 जिलों में बर्फबारी दर्ज की गई है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई है. मौसम विभाग ने पहले ही 8 जनवरी तक मौसम के खराब होने की संभावना जताई थी. मंगलवार और बुधवार रात के दरमियान से ही प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का क्रम जारी है.

Snowfall in Himachal from last 2 days
Snowfall in Himachal from last 2 days

शिमला: बुधवार को प्रदेश के 10 जिलों में बर्फबारी दर्ज की गई है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई है. मौसम विभाग ने पहले ही 8 जनवरी तक मौसम के खराब होने की संभावना जताई थी. मंगलवार और बुधवार रात के दरमियान से ही प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का क्रम जारी है. वहीं, निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है.

प्रदेश में बर्फबारी के कारण आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बर्फबारी के कारण सड़कें बंद हैं. जिससे लोगों को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. खासकर यातायात और बिजली जैसी विभिन्न सेवाएं बाधित होने से लोगों को अधिक परेशानी हो रही है.

सड़क से बर्फ हटाते हुए जेसीबी.

प्रदेश में हो रही बर्फबारी को देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों से सावधानी बरतने की अपील की है. साथ ही सभी जिलों में प्रशासन को सभी तरह की व्यवस्थाओं को बहाल करने के आदेश दिए हैं.

राजधानी शिमला में भी सुबह से ही बर्फ के फाहे गिर रहे हैं, जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. शिमला में दिन के समय अधिकतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. वहीं, सबसे कम तापमान लाहौल स्पीति जिले में दर्ज हुआ है.

चायल में ताजा बर्फबारी.

लाहौल स्पीति के केलांग में अधिकतम तापमान -3 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान -23 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है. लगातार हो रही बर्फबारी के कारण तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है.

हिमाचल में बर्फबारी.

अगर तापमान की बात करें तो बुधवार को सबसे अधिक तापमान ऊना जिले में दर्ज किया गया है जहां अधिकतम तापमान 12 डिग्री और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केलांग में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है.

सड़क से बर्फ हटाते पीडब्ल्यूडी कर्मचारी.

वहीं, डलहौजी में अधिकतम तापमान 2 डिग्री और न्यूनतम तापमान -5 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में अधिकतम 0 डिग्री और न्यूनतम -14 डिग्री, मनाली मे अधिकतम 2 डिग्री और न्यूनतम तापमान -12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मंडी में बर्फबारी.

कहां कितनी बर्फबारी हुई?
पिछले 24 घंटों के अंदर प्रदेश के कई हिस्से बर्फ से लकदक हुए हैं. जहां राजधानी शिमला में 24 घंटों के भीतर 20 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है तो वहीं, पर्यटन नगरी डलहौजी में 35 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है.

इसी तरह, खदराला में 33 सेंटीमीटर, गोंदला 18.5 सेंटीमीटर, खड़ापत्थर 60 सेंटीमीटर, ठियोग 12 सेंटीमीटर, जुब्बल 7.5 सेंटीमीटर, किन्नौर के पूह में 5.0 सेंटीमीटर, लाहौल स्पीति के केलांग में 8.0 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है.

कुल्लू में हुई ताजा बर्फबारी.

निचले क्षेत्रों में हो रही बारिश
जहां ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है तो वहीं, निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान नादौन में 49 मिलीमीटर, नैनादेवी में 44 मिलीमीटर, सुजानपुर टिहरा में 37 मिलीमीटर, रामपुर में 36 मिलीमीटर, करसोग में 34 मिलीमीटर, जोगिद्रनगर में 40 मिलीमीटर, नगरोटा सुरियां 25 मिलीमीटर, गुलेर 17 मिलीमीटर और गमरौर में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

किन्नौर में बर्फबारी का दौर जारी.

9 जनवरी से साफ रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने बुधवार के लिए सोलन, शिमला, सिरमौर, बिलासपुर और मंडी, कुल्लू और सिरमौर के कुछ एक हिस्सों में भारी बारिश बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. वहीं, आगामी 9 और 10 जनवरी को प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 11 जनवरी के बाद फिर मौसम में बदलाव हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details