हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 2, 2020, 11:22 PM IST

ETV Bharat / state

प्रदेश के स्कूलों में शुरू हुआ 'स्किल ऑन व्हील' अभियान, व्यवसायिक शिक्षा के प्रति छात्रों को करेगा जागरूक

प्रदेश के स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा में छात्रो की प्रति रुचि पैदा करने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है. अभियान के तहत चलाई गई बसे जिला के हेडक्वाटर्स में जाकर आसपास के स्कूती बच्चों को उनके विष्य से संबधित जानकारी देगी.

Skill on wheel campaign
प्रदेश के स्कूलों में शुरू हुआ 'स्किल ऑन व्हील' अभियान.

शिमला: प्रदेश में छात्रों की व्यवसायिक शिक्षा के प्रति रुचि पैदा करने के लिए एक खास जागरूकता अभियान 'स्किल ऑन व्हील' शुरू किया गया है. यह अभियान राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश और लैंड ए हैंड इंडिया के सौजन्य से शुरू किया गया है. इस अभियान की शुरुआत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला से शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की.

इस ड्राइव के तहत शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वोकेशनल बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. प्रदेश व जिलों के विभिन्न स्कूलों में जाकर 'स्किल ऑन व्हील' अवेयरनेस ड्राइव व्यवसायिक शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करेगी.

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रदेश भर के स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना और महत्व बताना है. उन्होंने कहा कि इस ड्राइव का विशेष उद्देश्य समुदाय एवं छात्र-छात्राओं को व्यवसायिक शिक्षा के बारे में जागरूक करना है. वहीं, ड्राइव के तहत समग्र शिक्षा के निदेशक छात्र-छात्राओं को व्यवसायिक शिक्षा संबंधी उपकरणों को सुचारू रूप से उपयोग करने के बारे में जनाकारी प्रदान करेंगें.

वीडियो रिपोर्ट.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि देशभर में हिमाचल प्रदेश व्यवसायिक शिक्षा देने में दूसरे स्थान पर है. हिमाचल में 873 स्कूलों में अलग-अलग तरह के स्किल बेस्ड कोर्स शुरू किए गए हैं, जिनमें हजारों की संख्या में छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. यह अभियान अधिक से अधिक छात्रों को व्यवसायिक शिक्षा से जोड़ने और वेबसाइट शिक्षा के बारे में जानकारी देने के लिए चलाया गया है. अभियान के तहत चलाई गई बसे जिला के हेडक्वाटर्स में जाकर आसपास के स्कूती बच्चों को उनके विष्य से संबधित जानकारी देगी.

समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया स्किल ऑन व्हील अवेयरनेस ड्राइव शिमला से शुरू होकर बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना, नालागढ़ और नाहन तक जाएगी. इन सभी स्थानों पर आम लोगों और छात्रों को व्यवसायिक शिक्षा के बारे में विशेषज्ञ जागरूक करेंगे.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि व्यवसायिक शिक्षा से बच्चे स्कूलों में अलग-अलग तरह के स्किल्स को सीखते हैं और यह उन्हें आगे चलकर रोजगार दिलवाने में मददगार साबित होते हैं. ऐसे में सरकार का यह प्रयास है कि स्कूलों में अधिक से अधिक स्किल बेस्ड कोर्स चलाए जाएं, जिससे कि छात्रों को रोजगार के अवसर मिल सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details