हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ऐसे ही पहाड़ों की रानी नहीं है शिमला, रहने लायक राजधानियों में देशभर में तीसरे नम्बर पर

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा देश के सभी राज्यों की राजधानियों में किए सर्वे में राजधानी शिमला रहने लायक शहरों में तीसरे नम्बर पर है.जबकि बेंगलुरू को समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ शहर के रूप में स्थान दिया गया. शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए, पांच मापदंडों का उपयोग किया गया, सेवाएं, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन.

By

Published : Jun 19, 2021, 6:08 PM IST

Updated : Jun 19, 2021, 7:52 PM IST

shimla
फोटो

शिमला: हिमाचल की राजधानी शिमला रहने लायक शहरों में तीसरे नम्बर पर है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा देश के सभी राज्यों की राजधानियों में किए सर्वे में यह बात सामने आई है. इस सूची में बेंगलुरु को देश में सबसे बेहतरीन आंका गया है. दूसरे नम्बर पर चेन्नई और तीसरे नम्बर पर शिमला को रहने लायक राजधानी बताया गया है.

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के अनुसार सूची में बेंगलुरु, चेन्नई, शिमला, भुवनेश्वर और मुंबई के बाद दिल्ली छठे स्थान पर है. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर स्कोर निर्धारित करने के लिए, चार मापदंडों का उपयोग किया गया था. जीवन की गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता, स्थिरता और नागरिकों की धारणा. शहरों को 100 में से सभी चार मापदंडों पर स्कोर दिया गया था. शिमला को इज ऑफ लिविंग इंडेक्स में 60.9, क्वालिटी ऑफ लाइफ में 53.05, इकनोमिक एबेलेबिलिटी 23.39, सस्टेनेबिलिटी में 69.16, सिटीजन परसेप्शन सर्वे में शिमला को 83.39 अंक मिले हैं.

सीएसई रिपोर्ट.

बेंगलुरू समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ स्थान पर

बेंगलुरू को समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ शहर के रूप में स्थान दिया गया, उसके बाद चेन्नई का स्थान है. सीएसई की रिपोर्ट में कहा गया है, "केवल एक राज्य की राजधानी (बेंगलुरु) एक अच्छी आर्थिक क्षमता का प्रदर्शन करती है, 100 में से 78.8 स्कोर करती है, चार अन्य राज्य की राजधानियां (चेन्नई, मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद) मध्यम आर्थिक अवसर प्रदान करती हैं.

रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए पांच मापदंडों का उपयोग

शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए पांच मापदंडों सेवाएं, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन को मापा गया है.

ये भी पढ़ें- 41 दिनों के बाद नाहन मेडिकल काॅलेज की OPD बहाल, पहले दिन तकरीबन 200 मरीज पहुंचे

Last Updated : Jun 19, 2021, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details