हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पब्लिक है कि मानती नहीं! शिमला पुलिस ने 3 दिन में काटे 152 के चालान

By

Published : May 10, 2021, 7:28 PM IST

कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों को रोकने के लिए प्रदेश में 7 मई सुबह 6 बजे से कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है. कर्फ्यू 17 मई शाम 6 बजे तक लागू रहेगा. संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है. लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है, लेकिन बावजूद इसके जो लोग नहीं मान रहे उनके चालान भी काटे जा रहे हैं.

Shimla police news, शिमला पुलिस न्यूज
फोटो.

शिमलाः हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं. संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों को रोकने के लिए प्रदेश में 7 मई सुबह 6 बजे से कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है. कर्फ्यू 17 मई शाम 6 बजे तक लागू रहेगा.

कर्फ्यू के बीच केवल जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और आवश्यक काम के लिए बाहर निकले लोगों को ही बाहर आने-जाने की अनुमति है. इस बीच कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. शिमला में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की चार अतिरिक्त रिजर्व फोर्स लगाई गई हैं.

शिमला पुलिस ने काटे 152 के चालान

संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है. लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है, लेकिन बावजूद इसके जो लोग नहीं मान रहे उनके चालान भी काटे जा रहे हैं.

7 मई से 9 मई तक शिमला पुलिस ने 152 लोगों के चालान काटे हैं, जिससे 1 लाख 12 हजार की राशि एकत्रित की गई है. पिछले साल से अब तक कुल 7 हजार 60 चालान किए जा चुके हैं. इससे पुलिस ने उल्लंघनकर्ताओं से 48 लाख 39 हजार 900 रुपए वसूले जा चुके हैं.

सोशल डिस्टेंस का पालन न करने पर तीन के चालान

शिमला पुलिस ने 7 मई से 9 मई तक सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरह पालन न करने पर एक व्यक्ति का चालान किया है, जिससे 5 हजार की राशि वसूली गई. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने को लेकर बीते साल से अब तक कुल 8 चालान किए जा चुके हैं.

वाहनों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन ना करने पर 23 के चालान

वाहनों में आवाजाही के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने वाले 23 के चालान काटे गए, जिनसे कुल 20 हजार का जुर्माना वसूला गया. पिछले साल से अब तक 26 चालान किए जा चुके हैं. इससे कुल 20 हजार 700 का जुर्माना एकत्रित किया गया है.

शादी समारोहों पर भी पुलिस की नजर

इसके अलावा बीते 3 दिनों में 79 शादी समारोहों की चेकिंग की गई, जिसमें एक जगह कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने पर 5 हजार का चालान काटा गया. बीते साल से अब तक कुल 149 शादी समारोह में चेकिंग की जा चुकी है. इसमें 12 शादियों में कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर चालान किए गए.

कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर दो के खिलाफ अभियोग

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने पर पिछले 3 दिनों में 2 के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किए गए हैं. इनमें एक अभियोग थाना छोटा शिमला में फेके पास बनाने को लेकर दर्ज किया गया है, जबकि दूसरा अभियोग थाना ढली में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने को लेकर किया गया है.

ड्यूटी के दौरान 260 जवान संक्रमित

कोरोना बीमारी के दौरान ड्यूटी पर तैनात कुल 260 कर्मचारी संक्रमित हुए हैं, जिनमें 208 पुलिस कर्मचारी ठीक हो चुके हैं. वर्तमान में पुलिस के 52 कर्मचारी अपना इलाज करवा रहे हैं.

अब तक 96 फीसदी का हो चुका है वैक्सीनशन

जिला शिमला में करीब 1700 पुलिस कर्मचारी कार्यरत हैं. करीब 1600 कर्मचारियों का वैक्सीनेशन करवाया जा चुका है.

ये भी पढ़ें-20 करोड़ रुपये का बिजली बिल देखकर मशरूम उत्पादक के उड़े होश, विद्युत बोर्ड ने मानी गलती

ABOUT THE AUTHOR

...view details