हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Shimla Fire News: रोहड़ू के चिड़गांव में भीषण आग, 2 मंजिला मकान जलकर राख

जिला शिमला के चिड़गांव में दो मंजिला मकान जलकर राख हो गया. फिलहाल आग कैसे लगी इसके बारे में जांच की जा रही है. पढ़ें पूरी खबर... (Shimla Fire News).

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 16, 2023, 8:26 PM IST

Shimla Fire News
सांकेतिक तस्वीर.

शिमला:हिमाचल के जिला शिमला में आगजनी के मामले नहीं थम रहे हैं. ताजा मामले में रोहड़ू के चिड़गांव में एक दो मंजिला मकान में आग लग गई. आग से मकान पूरी तरह जलकर राख हो गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार आज करीब 5:00 बजे तहसील चिड़गांव के गंवसारी गांव में आग लगने से स्थानीय निवासी केदारनाथ का दो मंजिला मकान जलकर राख हो गया है. मौके पर गांव के स्थानीय निवासियों व अग्निशमन के कर्मचारियों की सहायता से आग पर काबू पा लिया गया है.

बताया जा रहा है कि शाम 5:00 के लगभग लोगों ने मकान से धुंआ उठता देखा तो आग बुझाने दौड़े. हवा तेज होने के कारण हाथ तेजी से फैलने लगी. स्थानीय लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया और साथ में अग्निशमन विभाग को सूचना दी. अग्निशमन की गाड़ियां मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों के सहयोग से आप बुझाना शुरू किया, लेकिन दो मंजिला मकान पूरी तरह जलकर राख हो गया. विभाग ने साथ लगते मकान को बचा लिया है. आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं लगा है. पुलिस मामले में जांच कर रही है.

आग बुझाते हुए.

'गैस सिलेंडर और शार्ट सर्किट होता है आग लगने का मुख्य कारण': अग्निशमन विभाग शिमला ने यह पाया है कि आगजनी का मुख्य कारण गैस सिलेंडर लीक होना और शॉर्ट सर्किट है. शिमला अग्निशमन अधिकारी मंसाराम ने बताया कि बीते 13 दिनों में शहर में पांच आगजनी के मामले सामने आए हैं. जिनमें दो बड़े हादसे हैं ढली और लक्कड़ बाजार जहां आग से लाखों रुपए का नुकसान हुआ. उनका कहना था कि मार्च में 23 तारीख को भी आईजीएमसी में एक बड़ा अग्निकांड हुआ था, लेकिन समय रहते आग पर काबू पा लिया गया था और शहर में बड़ा हादसा रुक गया था. उन्हें लोगों से भी अपील की है कि गर्मियों के मौसम में सावधानी बरतें अपने घरों में गैस सिलेंडर को सावधानीपूर्वक जलाएं और बंद करें.

ये भी पढ़ें-डिप्टी सीएम के आवेदन पर हिमाचल हाई कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला, सीपीएस मामले में सुनवाई 4 नवंबर को

ABOUT THE AUTHOR

...view details