हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Shimla Blast Update: शिमला ब्लास्ट मामले में जांच कर वापस लौटी NSG की टीम, जल्द होगा खुलासा

शिमला रेस्टोरेंट में हुए ब्लास्ट में दो दिनों तक तक चली जांच के बाद मंगलवार को एनएसजी टीम वापस लौट गई. जांच के दैरान टीम ने मॉल रोड और मिडल बाजार में कई साक्ष्य जुटाए हैं. वहीं, सोमवार को भी कुछ लोगों से पूछताछ कर सभी के ब्यान दर्ज किए गए हैं. ब्लास्ट का कारण जल्द खुलासा होने की उम्मीद जताई जा रही है. पढ़िए पूरी खबर... (Shimla Blast Case Update)

By

Published : Jul 25, 2023, 9:57 PM IST

Shimla Blast Case Update
शिमला ब्लास्ट को जांच कर वापस लौटी एनएसजी की टीम

शिमला:राजधानी शिमला के मिडिल बाजार में हुए धमाके की जांच के लिए शिमला पहुंची एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) और बम डाटा सेंटर की टीम मंगलवार को जांच कर वापस लौट गई. दो दिनों तक इस टीम ने मॉल रोड और मिडल बाजार में साक्ष्य जुटाए, जबकि सोमवार को भी कुछ लोगों से पूछताछ हुई है. हर चीज का बारिकी से मुआयना किया गया. बता दें, बम डाटा सेंटर की टीम के साथ एफएसएल एक्सपर्ट भी थे. टीम ने हिमाचल रसोई रेस्तरां के मालिक, वहां पर काम करने वाले कर्मचारी, घटना स्थल के सामने ज्वैलरी की दुकान के मालिक से पूछताछ की. इसके अलावा भवन मालिक से पूछताछ कर सभी के ब्यान दर्ज किए गए हैं.

बताया जा रहा है कि टीम ने घटना के दौरान और उससे पहले की सीसीटीवी फुटेज को भी अपने साथ जांच कर ले गई है. टीम ने घटनास्थल से ईंट, चद्दर, लकड़ी, दिवारों से रेत, घटना स्थल पर टूटे शीशे सहित अन्य सामान जो बिखरा था. उसे एकत्र कर सील बंद लिफाफे में अपने साथ जांच के लिए ले गई. रेस्तरां में गैस कहां लीक हुई, सिलेंडर कहां रखा था, फ्रिज कहां पर थे इस सभी को देखा गया. टीम ने पूरे क्षेत्र की वीडियोग्राफी भी की है. वहीं, शिमला पुलिस की ओर से मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी प्रमुख और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेडक्वार्टर सुनील नेगी भी एनएसजी टीम के साथ मौजूद रहे.

शिमला पुलिस की थ्योरी में धमाके की वजह गैस रिसाव: शिमला पुलिस ने प्रारंभिक जांच में इस धमाके को गैस रिसाव की वजह करार दी है. पुलिस इस घटना में विस्फोटक सामग्री के इस्तेमाल से इंकार कर चुकी है. साथ ही इसकी जांच के लिए एसआईटी भी गठित की गई है. शिमला पुलिस ने इस घटना को लेकर सदर थाने में आईपीसी की धारा 336, 337, 304ए के तहत मामला दर्ज किया गया है. शिमला पुलिस की थ्योरी के मुताबिक हिमाचली रसोई नाम के रेस्तरां के छोटे किचन में गैस रिसाव हुआ, वहां ऑटो कट डीप फ्रिजर में चिंगारी होने से गैस ने आग पकड़ी और फिर जोर का धमाका हुआ.

धमाके में एक कारोबारी की गई जान, 13 जख्मी:बता दें कि बीते 18 जुलाई की शाम सात बजे के करीब हिमाचल रसोई नामक रेस्टोरेंट में भीषण धमाका हुआ था. घटना वाले दिन रेस्टोरेंट बंद था. धमाके के बाद रेस्टोरेंट की दीवार ढह कर वहां से गुजर रहे 62 वर्षीय एक कारोबारी पर गिरी और उसकी मौके पर मौत हो गई. इस घटना में 13 लोग जख्मी हुए. धमाके के कारण मॉल रोड और मिडल बाजार की कई दुकाने क्षतिग्रस्त हुई थी. इसमें दो दुकानों को अभी भी सुरक्षा के मद्देनजर बंद ही रखा गया है.

ये भी पढ़ें:Shimla Blast Update: डॉग स्क्वायड के साथ शिमला पहुंचे NSG कमांडो, माल रोड सील, धमाके के मामले में चल रही जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details