हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोर्ट के आदेश के बाद हरकत में आया शिमला प्रशासन, दुकानदारों और 15 लोगों के काटे चालान

By

Published : Jul 17, 2021, 7:40 PM IST

शिमला जिला प्रशासन शहर में लगातार निरीक्षण करने पहुंचे रहे हैं. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोविड नियमों की पालना करते हुए मास्क आवश्यक पहनें, उचित दूरी बनाए रखें और समय पर सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा दी गई हिदायतों का आवश्यक रूप से पालन करें.

challan in shimla
challan in shimla

शिमला: हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है और अधिकारी फील्ड में उतर कर निरीक्षण कर रहे हैं. शनिवार को कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए गठित जिला स्तरीय समिति ने शिमला के आईएसबीटी, पुराना बैरियर, संकट मोचन, तारा देवी मंदिर, संकट मोचन मंदिर, गोयल मोटर्स शोघीबाजार और तारा देवी बाजार आदि का औचक निरीक्षण किया. साथ ही, आम जनमानस और दुकानदारों को कोविड नियमों के बारे जागरूक करने के साथ-साथ लापरवाही बरत रहे 15 लोगों और दुकानदारों के चालान भी किए.

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रमणीक शर्मा ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार यह कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोविड नियमों की पालना करते हुए मास्क आवश्यक पहनें, उचित दूरी बनाए रखें और समय पर सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा दी गई हिदायतों का आवश्यक रूप से पालन करें.

निरीक्षण को दौरान पहुंचे रमणीक शर्मा.

रमणीक शर्मा ने निरीक्षण के दौरान अंतर राज्य बस अड्डे पर सरकारी एवं निजी बसों में सवारियों को जागरूक किया और बस अड्डा परिसर का भी निरीक्षण किया. पुराना बैरियर के साथ लगती दुकानों और आसपास के क्षेत्रों मैं भी निरीक्षण किया और लोगों को मास्क पहनने और कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन सुनिश्चित करने के संबंध में जागरूक किया. संकट मोचन और तारा देवी मंदिर में श्रद्धालुओं को कोविड-19 मानक संचालन के अनुपालन के प्रति जागरूक किया और मास्क लगाने और सैनिटाइजेशन के संबंध में भी जांच और निरीक्षण किया.

तारा देवी और शोघी क्षेत्र में दुकानों में मास्क ना लगाने वालों के चालान भी किए. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोघी में जाकर स्थिति का जायजा लिया और कोविड-19 से संबंधित विभिन्न सामग्री की उपलब्धता के संबंध में डॉक्टर सूरज से जानकारी भी प्राप्त की. वहां कोविड से संबंधित अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए किए गए उपायों को देखने के बाद अधिकारियों से वैक्सीनेशन की स्थिति का जायजा भी लिया. इसके अलावा कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता भी जांची.

बस में सवारियों को जागरूक करते रमणीक शर्मा.

रमणीक शर्मा ने निरीक्षण ने स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लोगों की वैक्सीनेशन करवाने के दौरान कोरोना महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए. उन्होंने शाेघी के पास मजदूरों और कर्मचारियों को जागरूक करते हुए बताया कि वैक्सीन के साथ-साथ मास्क एवं सामाजिक दूरी आवश्यक है, तभी हम कोरोना महामारी से बच सकते हैं. इस दौरान कोविड नियमों की अवहेलना करने वाले और मास्क न पहनने वाले लोगों के 15 चालान किए गए.

रमणीक शर्मा ने आम जनता से अपील करते हुए बताया कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों से तीसरी लहर का अंदेशा जताया जा रहा है. सभी लोग वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क का सही से प्रयोग करे, सामाजिक दूरी बनाए रखें, भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में मत जाएं और सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करें ताकि कोरोना महामारी से जिला शिमला, प्रदेश और देश को बचाया जा सके.

ये भी पढ़ें-सरकारी महकमा ही नहीं कर रहा गाइडलाइन का पालन, लोगों में भी नहीं कोरोना का डर

ABOUT THE AUTHOR

...view details