हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिमला में पहली बार दिव्यांग लोगों के लिए होगा अलग पोलिंग स्टेशन, दिव्यांग कर्मचारी ही होंगे तैनात

लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग. दिव्यांग लोगों के लिए पहली बार अलग से पोलिंग स्टेशन होगा स्थापित.

By

Published : Apr 9, 2019, 10:22 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

शिमला: 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुट गया है. चुनाव में दिव्यांग लोगों की सुविधा के लिए जिला निर्वाचन विभाग पहली बार शिमला में अलग से पोलिंग स्टेशन स्थापित करेगा. वहीं, पहली बार पोलिंग स्टेशन पर दिवयांग कर्मचारी ही तैनात किए जाएंगे.

जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश्वर गोयल ने बताया कि चुनाव में दिव्यांग लोगों की सहभागिता निभाने के लिए मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाएगा. इसके साथ पोलिंग स्टेशन पर दिव्यांगों की सुविधा के लिए रैंप भी बनाया जाएगा. इसमें ऐसे पोलिंग स्टेशन आइडेंटिफाई किए जा रहे हैं, जहां पर दिव्यांग लोग वोटिंग के लिए पहुंचते हैं. पूरे जिला भर से इसका डाटा एकत्रित किया जा रहा है.

कॉन्सेप्ट इमेज

इन पोलिंग स्टेशन्स पर विशेष तौर पर व्हील चेयर रखी जाएगी. विकलांग व्यक्ति को कोई असुविधा न हो इसके लिए उसे व्हील चेयर पर पोलिंग स्टेशन तक लाया जाएगा और वापस भी संबंधित जगह तक छोड़ा जाएगा.

जानकारी देते जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश्वर गोयल

गोयल ने बताया कि इससे पहले नए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोग की ओर से जिलाभर में स्वीप कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है. इससे हर पोलिंग बूथ के तहत आने वाले नए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है. निर्वाचन आयोग की ओर से दृष्टिहीन लोगों के लिए भी विशेष तौर सुविधा दी जाएगी. इसके लिए पोलिंग स्टेशन पर चुनाव लड़ने वाले राजनैतिक दलों के चुनाव चिन्ह ब्रेल लिपि में भी डाले जा सकते हैं. इससे दृष्टिहीन लोग जिस पार्टी को वोट डालना है उसका चिन्ह देखकर आसानी से मतदान कर सकेंगे.

इसके अलावा प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर टेंट भी लगाए जाएंगे, जहां कुर्सियां लगी होंगी और लोग वहां पर आराम कर सकेंगे. साथ ही लोगों के लिए पानी का भी इंतजाम होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details