हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने किया आयुष घर द्वार के द्वितीय चरण का शुभारंभ

By

Published : Jun 7, 2021, 4:10 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने आयुष घर द्वार द्वितीय चरण का शुभारंभ किया. इस अवसर पर आयुष विभाग के डायरेक्टर डी-के रतन भी मौजूद रहे. राजीव सैजल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में किसी प्रकार की चिकित्सा पद्धति में कोई टकराव नहीं है. इस विकट परिस्थिति में ध्यान सिर्फ लोगों की सहायता करने पर है.

SHIMLA
फोटो

शिमला:स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने आयुष घर द्वार द्वितीय चरण का शुभारंभ किया. इस अवसर पर आयुष विभाग के डायरेक्टर डी-के रतन ने अतिथियों का स्वागत किया और रिपोर्ट पेश की. राजीव सैजल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में किसी प्रकार की चिकित्सा पद्धति में कोई टकराव नहीं है. इस विकट परिस्थिति में ध्यान सिर्फ लोगों की सहायता करने पर है.

आयुष घर द्वार द्वितीय चरण का शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष घर द्वार कार्यक्रम के दूसरे चरण में पोस्ट आयुष रिहैबिलिटेशन केंद्रों के माध्यम से अनेक स्तरों पर स्वास्थ्य जीवन शैली जीने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. आयुष आर्ट ऑफ लिविंग, योग भारती के माध्यम से सोशल मीडिया और वर्चुअल कार्यक्रमों के माध्यम से संक्रमण की रोकथाम, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की दिशा में कार्य किए जाने हैं.

वीडियो.

आयुर्वेद और एलोपैथी में कोई टकराव नहीं

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि आयुर्वेद और एलोपैथी में किसी प्रकार का टकराव नहीं है. दोनों ही चिकित्सा प्रणालियों की अपनी विशेषताएं हैं. संकट के इस काल में हमें एकजुट होकर लोगों की सहायता करनी चाहिए. फिर चाहे मरीजों को किसी भी चिकित्सा पद्धति से राहत मिल रही हो. वह उन्हें प्रदान की जानी चाहिए.

30 हजार कोरोना संक्रमितों को मिला सीधा लाभ

वहीं, आयुष विभाग के डायरेक्टर डीके रतन ने कहा कि 16 मई 2021 को सोलन में आयुष घरद्वार के पहले चरण का शुभ आरम्भ किया गया था. जिसके तहत होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित लोगों को इस कार्यक्रम से लाभ प्राप्त हुआ है. हिमाचल प्रदेश के लगभग 30 हजार रोगियों को सीधे लाभ प्राप्त हुआ है.

अनेक माध्यमों से किया गया जागरूक

इस कार्यक्रम से होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 के रोगियों को अनेक प्रकार की यौगिक क्रियाओं, संगीत चिकित्सा, ध्यान, प्राणायाम, हस्त मुद्रा, आहार संबंधी विषयों का ज्ञान दिया गया. आयुष के माध्यम से घरों में रह रहे कोविड-19 संक्रमित को तनाव मुक्त करने में भी सहयोग मिला.

ये भी पढ़ें- बोस के नाम पर सुभाष नगर रखा जाए डलहौजी शहर का नाम, स्वामी ने बंडारू दत्तात्रेय को लिखी चिट्ठी

ABOUT THE AUTHOR

...view details