हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

विदेश जाने वालों को 23 और 30 जून को लगेगी वैक्सीन की दूसरी डोज, CMO ने मांगे आवेदन

By

Published : Jun 15, 2021, 8:56 PM IST

सरकार की ओर से विदेश जाने के लिए केवल तीन कैटेगरी काे वैक्सीन की दूसरी डोज लेने की परमिशन दी जा रही है. इसमें पहली कैटेगरी ऐसे स्टूडेंट हैं, जाे विदेशाें में पढ़ाई कर रहे हैं और काेराेना कर्फ्यू के कारण विदेश नहीं जा पा रहे थे, अभी भी उनकी पढ़ाई जारी है. दूसरी कैटेगरी में ऐसे लाेग हैं जाे विदेश में नाैकरी कर रहे हैं और उन्हें अब वापस नाैकरी पर जाना है.

concept
concept

शिमला:अब विदेश जाने वालाें के लिए 28 दिन बाद ही कोविशील्ड की दूसरी डाेज लगाई जाएगी. इसके लिए उन्हें अपने पासपाेर्ट की काॅपी और पहली डाेज का सर्टिफिकेट विभाग काे दिखाना हाेगा. उसके बाद उन्हें दूसरी डाेज लगा दी जाएगी ताकि उन्हें विदेश जाने में काेई परेशानी ना हाे. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग इसी माह दाे सेशन आयाेजित करेगा.

विदेश जाने वालों को लगेगी दूसरी डोज

23 और 30 जून काे दाे सेशन आयाेजित किए जाएंगे. यह दाेनाें सेशन डीडीयू अस्पताल में आयाेजित किए जाएंगे. ऐसे में जाे भी लाेग विदेश जाना चाहते हैं और उन्हें एक ही डाेज लगी है. वह 23 जून से पहले अपने पासपाेर्ट और पहली डाेज के सर्टिफिकेट के साथ डीडीयू में अप्लाई करें, ताकि उन्हें वैक्सीन की डाेज लगाने में दिक्कतें ना आएं. यह दाेनाें सेशन केवल विदेश जाने वालाें के लिए ही आयाेजित किए जाएंगे, ताकि उन्हें परेशानी ना आए. शिमला में हर माह 200 से ज्यादा पासपाेर्ट बनाए जाते हैं. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां से कितने लाेग विदेश के लिए जाते हैं.

किस कैटेगरी काे मिलेगी परमिशन

सरकार की और से विदेश जाने के लिए केवल तीन कैटेगरी काे ही परमिशन दी जा रही है. इसमें पहली कैटेगरी ऐसे स्टूडेंट हैं, जाे विदेशाें में पढ़ाई कर रहे हैं और काेराेना कर्फ्यू के कारण विदेश नहीं जा पा रहे थे, अभी भी उनकी पढ़ाई जारी है. दूसरी कैटेगरी में ऐसे लाेग हैं जाे विदेश में नाैकरी कर रहे हैं और उन्हें अब वापस नाैकरी पर जाना है, जबकि तीसरी कैटेगरी टाेक्याे ऑलंपिक की ली गई है. टाेक्याे ऑलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियाें या उनके साथ टीम मेंबर्स काे भी यहां से परमिशन दी जाएगी. ऐसे में उन्हें पहले ही डाेज लगा दी जाएगी.

अब 84 दिन बाद लग रही है दूसरी डाेज

अभी देशभर में काेराेना की दूसरी डाेज पहली डाेज लगने के 84 दिन बाद लगाई जा रही है. काेविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डाेज 84 दिन बाद लगाई जाती है, जबकि काे-वैक्सीन की दूसरी डाेज अब भी 28 दिन में ही लगती है. मगर प्रदेश में अभी काेविशील्ड ही लगाई गई है. शुरुआत में काेराेना वॉरियर्स काे ही वैक्सीन लगाई गई थी, मगर उन्हें अब दूसरी डाेज भी लग चुकी है. जबकि फ्रंट लाइन वर्कर समेत आम लाेगाें काे काेविशील्ड ही लगाई गई है. लिहाजा अब जिन लाेगाें काे विदेश जाना है ताे उन्हें दूसरी डाेज लगाने के लिए 84 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं रहेगी.

वैक्सीन के लिए दाे सेशन होंगे आयाेजित

इस बारे में सीएमओ शिमला डाॅ. सुरेखा चाेपड़ा ने कहा कि विदेश जाने वालाें के लिए अब काेराेना की दूसरी डाेज 28 दिन बाद लगा दी जाएगी. इसके लिए जिला में 23 और 30 जून काे दाे सेशन आयाेजित किए जाएंगे. इसमें तीन कैटेगरी काे परमिशन दी गई है, उन्हीं काे डाेज लगाई जाएगी. इसके लिए उन्हें अपना पासपाेर्ट और पहली डाेज का सर्टिफिकेट दिखाना हाेगा. जाे भी व्यक्ति संबंधित कैटेगरी में आते हैं, वह 23 जून से पहले वैक्सीन लगाने के लिए अप्लाई करें ताकि उन्हें दाेनाें डाेज का सर्टिफिकेट मिल सके और विदेश जाने में दिक्कत ना आए.

ये भी पढ़ें-गुड़िया रेप और हत्या मामला: CBI ने की फांसी की मांग, 18 जून को होगा सजा का ऐलान

ABOUT THE AUTHOR

...view details