हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

केंद्र सरकार देश के 6 अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावियों को देगी छात्रवृत्ति, ये होगी पात्रता

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिए एक मोबाइल ऐप को भी शुरू कर दिया गया है, जिसका उपयोग दूरदराज के आवेदक कर सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत केवल ऑनलाइन आवेदनों को स्वीकार किया जाएगा.

By

Published : Aug 13, 2019, 10:27 PM IST

scholarship for six communities

शिमला: देश के 6 अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी विद्यार्थियों को केन्द्र सरकार छात्रवृत्ति देगी, जिसमें बौद्ध, ईसाई, जैन, मुस्लिम, सिख और जोरेस्ट्रेन (पारसी समुदाय) के अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी छात्रों को शामिल किया गया है.


बता दें कि यह छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से पिछड़े हुए मेधावी विद्यार्थियों को दी जाएगी, जो देश के शिक्षण संस्थानों में शिक्ष ग्रहण कर रहे हो. यह छात्रवृत्ति अल्संख्यक मेधावी छात्रों को सरकारी और मान्यता प्राप्त गैर सरकारी विश्वविद्यालय, संस्था, महाविद्यालय और स्कूलों में पढ़ने पर मिलेगी.


राज्य के उच्च शिक्षा विभाग के प्रवक्त्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की शुरुआत 15 जुलाई 2019 से हो गई है. राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से सत्र 2019-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.


भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की दसवीं पूर्व, दसवीं पश्चात और मेरिट कम मेन्स योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यकों की छात्रवृत्ति में शत-प्रतिशत भुगतान केन्द्र सरकार करेगी.


दसवीं पूर्व छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्तूबर, 2019, दसवीं उपरांत और मेरिट कम मेन्स के लिए छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर, 2019, दसवीं पूर्व प्रथम स्तर के आवेदन की जांच की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर, 2019, द्विस्तरीय दसवीं पूर्व छात्रवृत्ति आवेदन की जांच की अंतिम तिथि 15 नवम्बर, 2019, दसवीं उपरांत और मेरिट कम मेन्स छात्रवृत्ति की आवेदन जांच की अंतिम तिथि 15 नवम्बर, 2019 और द्वि-स्तरीय दसवीं उपरांत और मेरिट कम मेन्स छात्रवृत्ति की आवेदन जांच की अंतिम तिथि 30 नवम्बर, 2019 है.


राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिए एक मोबाइल ऐप को भी शुरू कर दिया गया है, जिसका उपयोग दूरदराज के आवेदक कर सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत केवल ऑनलाइन आवेदनों को स्वीकार किया जाएगा. अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा यह छात्रवृत्ति प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के द्वारा सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details