हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

संजौली कॉलेज को सीएम जयराम ने दी सौगात, अगले सेशन से इन सब्जेक्ट्स की शुरू होंगी पीजी कक्षाएं

मुख्यमंत्री ने संजौली कॉलेज में स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान अगले अगले सेशन से अंग्रेजी और हिन्दी में पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाएं शुरु करने की घोषणा की.

By

Published : Aug 9, 2019, 8:22 PM IST

सीएम स्मारिका और ई-जरनल का भी विमोचन करते हुए

शिमलाः राजकीय महाविद्यालय संजौली के स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन शुक्रवार को किया गया. समारोह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे. इस दौरान उन्होंने अगले अगले सेशन से अंग्रेजी और हिन्दी में पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाएं कॉलेज में शुरु की घोषणा की.
इसके साथ ही सीएम ने बीबीए और पीजीडीसीए पाठयक्रम भी शुरु करने की बात भी कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन की सफलता में शिक्षा का विशेष योगदान होता है. सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में शोध एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए हैं.


सीएम ने कहा कि बदलते समय में शिक्षा में भी बदलाव लाए जाने की जरुरत है. हिमाचल देशभर से शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल बना है. हिमाचल प्रदेश केरल के बाद दूसरा सबसे अधिक साक्षर प्रदेश बन गया है.
सीएम ने कहा कि प्रदेश में लड़कियां शिक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं. लड़कियां प्रतियोगी परीक्षाओं में लड़कों को पीछे छोड़ रही हैं.
विद्यार्थियों में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने अध्यापकों से इस सामाजिक बुराई को समाप्त करने के लिए आगे आने का आह्वान किया.

ये भी पढ़े- रिज मैदान पर स्थापित की जाएगी पूर्व PM अटल की प्रतिमा, जगह का चयन करने पहुंचे सीएम जयराम

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य पर प्रकाशित स्मारिका और ई-जरनल का भी विमोचन किया. शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने महाविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों और पूर्व छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि इस महाविद्यालय को प्रदेश का एकमात्र उत्कृष्ट संस्थान है. कॉलेज से पासआउट छात्रों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपना एक अलग स्थान बनाया है.
संजौली महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. सीबी मेहता ने इस दौरान पिछले 50 वर्षों के दौरान महाविद्यालय द्वारा अर्जित उपलब्धियों पर प्रकाश डाला. महाविद्यालय के विद्यार्थी रहे हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संदीप शर्मा, सचिव कृषि राकेश कंवर ने संस्थान से जुड़ी यादों को ताजा किया.

ये भी पढ़े- संजौली महाविद्यालय के गोल्डन जुबली समारोह में CM को याद आई कॉलेज लाइफ, कुछ यूं साझा किए वो दिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details