हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना वॉरियर्स को सम्मान: सफाई कर्मियों को दो माह तक मिलेगी 1500 रुपए की सम्मान राशि

सरकार ने फैसला लिया है कि निगम में कार्यरत हर एक सफाई कर्मी के खाते में 2 माह तक 1500 रुपये अतिरिक्त डाले जाएंगे जिससे उनका मनोबल बढ़ेगा.

By

Published : Apr 24, 2020, 4:16 PM IST

Sanitation workers
कोरोना वॉरियर्स को सम्मान

शिमला:कोरोना वैश्विक महामारी के चलते समूचा विश्व संकट के दौर से गुजर रहा है. देश में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लॉकडाउन किया गया है जबकि हिमाचल में कर्फ्यू लगाया गया है. ऐसे में सफाई कर्मचारी योद्धाओं की तरह कार्य कर रहे हैं और अपनी जान जोखिम में डाल कर गाली-मोहल्लों को स्वछ रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

इनके कार्य को देखते हुए बीते दिनों शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नगर निगम के 14 सफाई कर्मचारियों को नकद राशि और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. वहीं इनके सम्मान में सरकार की ओर से निगम को धनराशि मुहैया करवाई गई है और सरकार ने फैसला लिया है कि निगम में कार्यरत हर एक सफाई कर्मी के खाते में 2 माह तक 1500 रुपये अतिरिक्त डाले जाएंगे जिससे उनका मनोबल बढ़ेगा.

वीडियो रिपोर्ट

नगर निगम की ओर से सफाई कर्मियों को एक माह का राशन भी दिया गया है. निगम उपमहापौर शैलेंद्र चौहान ने कहा कि इस संकट की घड़ी में सभी अपने घरों में हैं और सफाई कर्मी शहर को स्वच्छ रखने में जी जान से कार्य कर रहे हैं, जो सराहनीय है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी सुरक्षित रहें इसके लिए उन्हें दस्ताने और गम बूट मुहैया करवाये गए हैं ताकि काम करते समय संक्रमण से बचा जा सके.

बता दें नगर निगम में करीब 11 सौ सफाईकर्मी हैं जो दिन रात सफाई करने में जुटे हुए हैं. इन कर्मियों को नगर निगम द्वारा मास्क ग्लव्ज और पीपीई किट दी गई है. साथ ही इन्हें एक माह का राशन दिया जा रहा है. वहीं सरकार द्वारा भी इन कर्मियों का मनोबल बढ़ाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details