हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बदलते मौसम में बढ़ रहा कोरोना का खतरा, लोगों से एहतियात बरतने की अपील

कोरोना वायरस और आम वायरस के सामान लक्षण देखे जा रहे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश दे रहा है. जिला स्वास्थ्य विभाग ने बदलते मौसम में जहां लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Oct 2, 2020, 11:16 AM IST

फाइल फोटो
फाइल फोटो

शिमला: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच अब मौसम बदलते ही वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. बदलते मौसम को देखते हुए वायरस धीरे-धीरे हर वर्ग के व्यक्ति को अपनी चपेट में ले रहा है.

कोरोना वायरस और आम वायरस के सामान लक्षण देखे जा रहे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश दे रहा है. जिला स्वास्थ्य विभाग ने बदलते मौसम में जहां लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखने के निर्देश दिए हैं.

वहीं, एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश भी दिए हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेखा चोपड़ा के मुताबिक एक तरफ जहां कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. वहीं, बदलते मौसम में वायरल भी फैल रहा है जिससे आम लोगों को भी खांसी, जुखाम हो रहा है.

वीडियो

इस वायरस से बचने के लिए सभी लोगों को एहतियात बरतना आवश्यक है. वहीं, नियमित स्वास्थ्य जांच भी कर सकते हैं. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच की जा सकती है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति घर पर ही अपनी स्वास्थ्य जांच करवाना चाहता है तो वह टोल फ्री नंबर पर अपनी जानकारी दे सकता है साथ ही मोबाइल बैन के माध्यम से टेस्ट जांच करवा सकता है.

कोरोना वायरस उन लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जो कैंसर, किडनी, डायबिटीज जैसे रोगों से पहले ही ग्रसित हों. इसके अलावा 55 और 60 साल से ज्याद उम्र के बुजुर्ग भी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं. यदि उन्हें किसी तरह के वायरस के संक्रमण दिखाई दे तो वह तुरंत अपनी टेस्ट जांच करवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि वायरस से बचने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत आवश्यक है. इनके सही तरीके से पालन करने पर ही वायरस के प्रकोप को कम किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details