हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोविड-19: एक क्लिक पर देखिए देश और दुनिया भर में क्या है कोरोना की स्थिति

विश्वभर में एक करोड़ 39 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और पांच लाख 92 हजार से अधिक लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है. भारत में अभी तक इस संक्रमण से 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 25 अधिक लोगों की इससे मौत हुई है.

By

Published : Jul 17, 2020, 6:19 PM IST

Updated : Jul 17, 2020, 7:08 PM IST

COVID-19 infected and death cases in India and world
देश-दुनिया में कोरोना की स्थिति.

शिमला: विश्वभर में इन दिनों कोरोना वायरस का कहर जारी है. दुनिया के हर देश में इस वक्त चर्चा का एक ही मुद्दा है 'कोरोना वायरस'. बता दें कि कोरोना वायरस शुरुआत चीन के वुहान से हुई थी, जिससे दुनियाभर में अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस से अभी तक विश्वभर में एक करोड़ 39 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और पांच लाख 92 हजार से अधिक लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है.

भारत में अभी तक इस संक्रमण से 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 25 अधिक लोगों की इससे मौत हुई है.

कोरोना से प्रभावित देशों की बात करें तो पहला स्थान यूएसए का है. इसके बाद ब्राजील, भारत, रूस, पेरू, दक्षिण अफ्रीका, मेक्सिको, चाईल और फिर स्पेन का है.

देश और दुनिया में कोरोना की स्थिति.

वर्तमान में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में है. अमेरिका में 36 लाख 95 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है और अभी तक एक लाख 40 हजार से अधिक लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है.

वहीं, अमेरिका के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की सबसे अधिक संख्या ब्राजील में है. यहां 20 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 75 हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है.

भारत में कोरोना की स्थिति

वहीं, कोरोना से संक्रमित मरीजों के मामलों में भारत तीसरे नंबर पर आ गया है. भारत में अभी तक 10 लाख से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले आ चुके हैं. इसके अलावा भारत में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 25 हजार से अधिक हो गई है.

भारत में कोरोना के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 84 हजार से अधिक है. यहां 11 हजार से अधिक लोग इस वायरस से अपनी जान गवां चुके हैं.

इसके अलावा डेढ़ लाख से अधिक कोरोना मरीजों की संख्या तमिलनाडु में है और दो हजार से अधिक लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु सबसे अधिक कोरोना प्रभावित राज्य है.

भारत में तीसरे स्थान पर देश की राजधानी दिल्ली है, जहां सवा लाख से अधिक मरीज कोरोना संक्रमित हैं और साढ़े तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हुई है.

हिमाचल की स्थिति

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या देश के अन्य राज्यों के मुकाबले बहुत कम हैं. अगर कोरोना प्रभावित राज्यों की बात की जाए तो हिमाचल इस दृष्टि से 26वें स्थान पर हैं. हिमाचल में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 14,00 के पार हो गया है.

राज्य में इस बीमारी से अब तक 09 लोगों की मौत हुई है, जबकि 900 से अधिक लोग इससे ठीक भी हुए हैं. हिमाचल में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की दर काफी अच्छी है.

हिमाचल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले कांगड़ा, हमीरपुर और सोलन जिला में है. कांगड़ा में सबसे अधिक 300 से अधिक मामले अब तक कोरोना के आ चुके हैं, जबकि हमीरपुर में भी कोरोना का आंकड़ा 280 के करीब है.

वहीं, सोलन जिला पिछले पांच दिनों में कोरोना का हॉटस्पॉट बनकर उभरा है. सोलन में पिछले पांच दिनों के भीतर ही 100 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. सोलन में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 280 के पार हो गया है.

ये भी पढ़ें:सोलन में कोरोना वायरस के 18 नए मामले

Last Updated : Jul 17, 2020, 7:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details