हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में 1 जुलाई से खुलेंगे मंदिर, सिर्फ दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु ...नहीं होगा पूजा पाठ

प्रदेश में 1 जुलाई से मंदिर और धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दे दी गई है. हिमाचल कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है. अभी धार्मिक स्थलों में श्रद्धालु दर्शन ही कर सकेंगे. यहां पर किसी तरह का पूजा पाठ नहीं किया जाएगा .

By

Published : Jun 23, 2021, 7:14 AM IST

Jwalamukhi Temple
ज्वालामुखी मंदिर

शिमला:हिमाचल कैबिनेट ने राज्य में 1 जुलाई से मंदिर और धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दे दी है. मंदिरों में किसी तरह का धार्मिक आयोजन या पूजा पाठ नहीं होगा. श्रद्धालु सिर्फ दर्शन कर सकेंगे, साथ ही श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी करना होगा.

जल्द जारी की जाएगी एसओपी

भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा जल्द ही एसओपी जारी की जाएगी. इसके बाद धार्मिक स्थानों पर एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा. दरअसल, प्रदेश में काफी लंबे समय से मंदिर और धार्मिक स्थल खोलने की मांग की जा रही थी. ऐसे में अब प्रदेश सरकार ने धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति तो पहली जुलाई से दे दी है, लेकिन अभी पूजा की अनुमति नहीं दी गई है.

धार्मिक स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी

भाषा एवं संस्कृति विभाग जल्द ही इसको लेकर एसओपी जारी करने वाला है. अभी भी सभी धार्मिक स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. धार्मिक स्थलों को हर रोज सेनिटाइज करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:एक क्लिक पर सारी जानकारी: विस्तार से पढ़ें हिमाचल कैबिनेट के फैसले

ABOUT THE AUTHOR

...view details