हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

विनियामक आयोग ने शुरू की इनफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम बनाने की तैयारी, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

By

Published : May 14, 2021, 10:55 AM IST

Updated : May 14, 2021, 11:12 AM IST

निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने इनफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम का काम शुरू कर दिया है. इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन की ओर से विकसित किए जा रहे इस सिस्टम में निजी विश्वविद्यालय और कॉलेज की मान्यता के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी. इसके अलावा निजी शिक्षण संस्थान में छात्रों की संख्या के साथ शिक्षकों की संख्या से लेकर पढ़ाए जा रहे कोर्स की जानकारी भी मिल सकेगी.

photo
फोटो

शिमलाः हिमाचल प्रदेश राज्य निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने इनफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम का काम शुरू कर दिया है. इससे निजी शिक्षण संस्थानों में फर्जी दाखिले नहीं हो सकेंगे. विनियामक आयोग की और से राज इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन को यह काम सौंपा गया है. इस सिस्टम के विकसित हो जाने के बाद निजी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों की हाजिरी से लेकर छात्रवृत्ति का रिकॉर्ड भी ऑनलाइन अपलोड होगा. इससे मॉनिटरिंग करने में आसानी होगी.

एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन की ओर से बताया गया है कि विनियामक आयोग के लिए ई-गवर्नेंस सिस्टम बनाया जाना है. इसके तहत आयोग से ली जाने वाली विभिन्न मंजूरी भविष्य में ऑनलाइन ही मिल जाएंगी. आयोग से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी. इसमें निजी शिक्षण संस्थानों की मान्यता, सुविधाओं और नियमों की जानकारी आसानी से मिल सकेगी.

सारी जानकारी मिलेगी ऑनलाइन

इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन की ओर से विकसित किए जा रहे इस सिस्टम में निजी विश्वविद्यालय और कॉलेज की मान्यता के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी. इसके अलावा निजी शिक्षण संस्थान में छात्रों की संख्या के साथ शिक्षकों की संख्या से लेकर पढ़ाए जा रहे कोर्स की जानकारी भी मिल सकेगी.

बाद निजी संस्थानों की गुणवत्ता और जवाबदेही बढ़ेगी

इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निजी शिक्षण संस्थानों में छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के बारे में भी पूरी जानकारी एक क्लिक पर ही उपलब्ध हो जाएगी. इससे निजी शिक्षण संस्थान में पारदर्शिता बढ़ेगी. बीते समय में शिक्षण संस्थानों में छात्रवृत्ति के नाम पर सामने आई धांधली जैसे मामलों में कमी भी आएगी. सिस्टम विकसित होने के बाद निजी संस्थानों की गुणवत्ता और जवाबदेही बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें-कोरोना संकट के बीच 15 मई को होगी जयराम कैबिनेट की बैठक, कर्फ्यू बढ़ाने पर हो सकता है फैसला

Last Updated : May 14, 2021, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details