हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जुलाई में एक लाख पौधे रोपने का लक्ष्य, राज्यपाल का फल-औषधीय पौधे लगाने पर जोर

By

Published : Jun 28, 2021, 6:45 PM IST

प्रदेश में जुलाई महीने के तीसरे सप्ताह में पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. सोमवार को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रेडक्राॅस सोसायटी की बैठक में अध्यक्षता की. उन्होंने फल और औषधीय पौधों को रोपने पर जोर दिया.

Aim to plant one lakh saplings in July
राज्यपाल

शिमला:राज्य रेडक्राॅस सोसायटी ने करीब एक लाख पौधे लगने की तैयारियां तेज कर दी है. राजभवन में राज्य रेडक्राॅस सोसायटी (Red Cross Society) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Himachal Pradesh Governor Bandaru Dattatreya) ने कहा कि रेडक्राॅस सोसायटी के नेतृत्व में प्रदेश में इस वर्ष जुलाई माह के तीसरे सप्ताह में एक विशाल पौधरोपण अभियान आयोजित किया जाएगा. जिसके अन्तर्गत करीब एक लाख पौधे रोपित किए जाएंगे.

फल और औषधीय पौधे लगाने पर जोर

राज्यपाल ने कहा कि फल और औषधीय पौधों के पौधरोपण पर विशेष बल दिया जाना चाहिए. कोरोना महामारी के कारण लोगों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक भावना पैदा हुई है जिसे साकार करने की आवश्यकता है. इस प्रकार के अभियान नियमित चलने चाहिए. पौधों की देखभाल के हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि इन अभियानों में विद्यार्थियों, महिला मंडलों और गैर-सरकारी संगठनों को शामिल कर सहयोग लेना चाहिए. उन्होंने वन विभाग को भविष्य में भी रेडक्राॅस और अन्य विभागों के समन्वय से इस प्रकार के आयोजन कराने के निर्देश भी दिए.

महामारी में किया बेहतर काम

राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्ष डाॅ. साधना ठाकुर (Dr. Sadhna Thakur) ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण रेडक्राॅस कुछ समय से पौधरोपण जैसे अभियानों और रेडक्राॅस मेलों का आयोजन नहीं कर पाया, लेकिन महामारी के समाप्त होने के बाद इन गतिविधियों को फिर शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान रेडक्राॅस ने जिला स्तर पर बेहतर काम किया. उन्होंने जमीनी स्तर के लोगों को पौधरोपण अभियान से जोड़ने का सुझाव दिया.

ये भी पढ़ें:VIDEO: पब्लिक है कि मानती नहीं! मास्क पहनने के लिए कहा तो पुलिस से उलझ पड़े पर्यटक

ABOUT THE AUTHOR

...view details