हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी में निकाली गई भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर झूमे कृष्ण भक्त

राजधानी में शनिवार को भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली गई. रथ यात्रा में नॉर्थ इंडिया के इस्कोन मंदिरों से आए श्रद्धालूओं ने भाग लिया. पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर झूमे श्रद्धालु

By

Published : Apr 20, 2019, 11:12 PM IST

राजधानी में निकाली गई भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा

शिमला: राजधानी में शनिवार को भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली गई. रथ यात्रा में नॉर्थ इंडिया के इस्कोन मंदिरों से आए श्रद्धालूओं ने भाग लिया. ये आयोजन गंज बाजार स्थित राधाकृष्ण मंदिर में किया गया.रथ यात्रा शिमला सीटीओ से लोअर बाजार होते हुए शेरे पंजाब तक निकाली गई. भगवान जगन्नाथ की यात्रा में रथ को भव्य तरीके से सजाया गया था. रथ यात्रा को भजन कीर्तन की धुनों के साथ सीटीओ से रवाना किया गया.

राजधानी में निकाली गई भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा

यात्रा में शामिल श्रद्धालूओं ने बताया कि श्री जगन्नाथ महादेव की रथ यात्रा जगन्नाथ पूरी में हजारों साल से होती आ रही है. शिमला में इस रथ यात्रा का आयोजन छठवीं बार हो किया गया. ये यात्रा इस्कोन मंदिर चंडीगढ़ द्वारा आयोजित की गई है, जिसका उद्देश्य यात्रा को शिमला में पहचान दिलाना है. यात्रा के लिए तैयार किए गए रथ में भगवान जगन्नाथ, माता सुभद्रा और बलभद्र की मूर्तियां विराजमान की गई.

इस यात्रा के दौरान काफी संख्या में इस्कोन मंदिर से आए कृष्ण भक्तों ने भाग लिया. रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ का रथ और नॉर्थ इंडिया के पारंपरिक वाद्य यंत्र मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे, जिनकी धुनों पर कृष्ण भक्तों ने खूब नृत्य किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details