हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

2021 में HPTU हमीरपुर में शुरू होंगे 21 नए कोर्सेज: रामलाल मारकंडा

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में साल 2021 से 21 नए कोर्सेज को शुरू करेगा. जिसमें बीटेक कंप्यूटर साइंस, ऑटोमेशन, जिम, ओपन थियेटर, स्टेडियम, स्किल डेवलपमेंट सहित कई नए काम शुरू किए जाएंगे और यूनिवर्सिटी को अगले साल तक पूरी तरह से पेपरलेस किया जाएगा.

By

Published : Aug 30, 2020, 8:43 PM IST

shimla
shimla

शिमला: हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में साल 2021 से 21 नए कोर्स शुरू करेगा. जिसमें बीटेक कंप्यूटर साइंस, ऑटोमेशन, जिम, ओपन थियेटर, स्टेडियम, स्किल डेवलपमेंट सहित कई नए काम शुरू किए जाएंगे और यूनिवर्सिटी को अगले साल तक पूरी तरह से पेपरलेस किया जाएगा.

शिमला में तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने तकनीकी यूनिवर्सिटी के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी दी. तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने बताया कि युवाओं को रोजगार और आत्मनिर्भर बनाने के लिए तकनीकी विश्वविद्यालय कई कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है.

वीडियो.

नए शोध करने वाले छात्र को 50 हजार की रुपए पुरस्कार के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, जबकि अध्यापकों के लिए भी 30 लाख के बजट का प्रावधान किया गया है. चार सितंबर से तकनीक विश्वविद्यालय वार्षिक परीक्षाओं को शुरू करने जा रहा है और 30 सितंबर तक परीक्षा का परिणाम भी घोषित किया जाएगा. अगले सत्र से योग विषय को भी तकनीकी विश्वविद्यालय शुरू करने जा रहा है.

मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने पहली बार जनजाति क्षेत्र में ऑफ केंपस की शुरुआत की है. साथ ही हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर को एमटेक कंप्यूटर साइंस की मान्यता भी दी गई है.

तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने दीक्षांत समारोह के महत्व को बताते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर की स्थापना के बाद पहली बार पिछले दो वर्षों में विश्वविद्यालय में दो दीक्षांत समारोह आयोजित किए गए.

तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर को भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र के अनुरूप संपूर्ण विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है. विश्वविद्यालय को संपूर्ण रूप से संचालित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जिसके तहत आठ कोर्सों को परिसर में शुरू किया गया है.

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि पहली बार 2010 के बाद प्रदेश सरकार ने तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर को 10 करोड़ की आवर्ती ग्रांट जारी की है. तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक ब्लॉक का निर्माण कार्य अंतिम चरण तक पहुंच जाएगा और इसी वर्ष दिसंबर से पहले नए शैक्षणिक ब्लॉक का लोकार्पण भी कर दिया जाएगा.

विश्वविद्यालय की विश्वविद्यालय के विस्तार की बात करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय हमीरपुर को अभी तक प्रदेश सरकार की तरफ से लगभग 53 हेक्टेयर भूमि आवंटित हुई है.

बता दें कि आबंटित भूमि में से 1.97 हेक्टेयर भूमि विश्वविद्यालय के नाम हो चुकी है. जिस पर विश्वविद्यालय के विकास का कार्य चल रहा है, रामलाल मारकंडा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय रोहतक शोध को बढ़ावा देने के लिए शोधार्थियों द्वारा एक मोबाइल ऐप जारी किया गया है. जिसके तहत वह अपने सभी शोध साझा कर पाएंगे. साथ ही इस ऐप के जरिए विश्वविद्यालय के विद्यार्थी विश्वविद्यालय की गतिविधियों से अपडेट रहेंगे.

इसके अलावा विश्वविद्यालय परिसर में अत्याधुनिक वेब स्टूडियो स्थापित किया है, जो उत्तर भारत को सबसे हाईटेक उत्तर भारत का सबसे हाईटेक वेब स्टूडियो है. साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में डाटा सेंटर भी स्थापित किया जाएगा. जो आने वाले अगले 50 साल को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मारकंडा ने बताया कि विश्वविद्यालय में ई -पुस्तकालय की स्थापना की गई है, जो कोरोना संकटकाल में दो लाख से अधिक विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को लाभ देगी और इस पुस्तकालय के माध्यम से ही सभी विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई संभव हो पाई है. साथ ही उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के नए विचार के लिए उन्हें 50 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है.

रामलाल मारकंडा ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों और विद्यार्थियों ने पूर्ण संकट काल में समाज को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाई है. तकनीकी शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि चार सितंबर से विश्वविद्यालय में परीक्षाएं शुरू कर दी जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि 30 सितंबर तक पिछले सत्र के का परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा और इसी के साथ तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर सबसे पहले परिणाम घोषित करने वाला विश्वविद्यालय बन जाएगा.

पढ़ें:हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र पर छाए हैं कोरोना के 'बादल', देखें ईटीवी भारत की खास रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details