हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 16, 2023, 7:52 PM IST

Updated : Oct 16, 2023, 9:11 PM IST

ETV Bharat / state

Himachal Weather: हिमाचल में बर्फबारी और बारिश, शिमला में मौसम हुआ सुहावना, पर्यटकों से गुलजार हुई 'पहाड़ों की रानी'

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में कल रात से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. प्रदेश के ऊंची पहाड़ियों पर हुई बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है. लाहौल स्पीति, कुल्लू और शिमला जिले के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई है. पढ़िए पूरी खबर...(Himachal weather) (Himachal Snowfall) (Snowfall in Shimla)

Etv Bharat
Etv Bharat

पर्यटकों से गुलजार हुई 'पहाड़ों की रानी'

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. प्रदेश में बीती रात से अधिकतर हिस्सों में बारिश हो रही है. जबकि प्रदेश की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो रही है. बारिश और बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है. बाहरी राज्यों से पर्यटकों की बर्फबारी का आनंद लेने के लिए हिमाचल का रुख कर रहे हैं. वहीं, शिमला पहुंचे सैलानियों को यहां का मौसम बेहद पसंद आ रहा है.

हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से ठंड में इजाफा हुआ है. जिससे लोगों को गर्म कपड़े का सहारा लेना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने को लेकर पूर्वानुमान जताया है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद से बाहरी राज्यों से बड़ी तादात में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं. शिमला पहुंचे पर्यटक यहां के मौसम का जमकर लुत्फ उठाते नजर आ रहे हैं. वहीं, शिमला के हाटू में भी बर्फबारी हुई है.

शिमला में मौसम हुआ सुहावना

शिमला आए पर्यटकों ने कहा बीते दिनों पहाड़ों पर बरसात से नुकसान की खबरें सुनी थी, लेकिन अब सब कुछ ठीक है. शिमला का मौसम जन्नत का एहसास करवा रहा है. थोड़ी ठंड जरूर है, लेकिन उनके जोश और उत्साह के आगे ठंड गायब हो गई है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है और उम्मीद है इस बार शिमला में भी जल्द बर्फबारी हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से पिछले 24 घंटे से अधिकतर हिस्सों में बारिश हो रही है. बारिश का यह सिलसिला अगले 24 घंटे भी जारी रहेगा. किन्नौर, लाहौल स्पीति और कुल्लू की ऊंची चोटियों में बर्फबारी हुई है. जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

उन्होंने कहा 24 घंटों के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता में कमी आएगी. 18 अक्टूबर से मौसम के साफ होने का अनुमान है. उन्होंने कहा बारिश और पहाड़ो पर हुई बर्फबारी से तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है. मंगलवार को भी कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:Himachal Snowfall: सफेद चादर में लिपटी हिमाचल की पहाड़ियां, कुल्लू-मनाली और लाहौल घाटी में बर्फ'भारी', रोहतांग दर्रा में स्नोफॉल के बीच झूमे पर्यटक

Last Updated : Oct 16, 2023, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details