हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पंजाब की सहकारी मिलों से हिमाचल को चीनी सप्लाई करने की पेशकश

पंजाब के सहकारी अदारों के उत्पादों की बिक्री का दायरा बढ़ाते हुए पंजाब सरकार ने अपनी सहकारी चीनी मिलों की चीनी हिमाचल प्रदेश सरकार को सप्लाई करने की पेशकश की है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मौके पर मौजूद खाद्य और सिविल सप्लाई विभाग के सचिव को पंजाब की पेशकश पर काम करने के निर्देश जारी किए.

By

Published : Feb 16, 2020, 10:33 AM IST

supply sugar to Himachal
जाब की सहकारी मिलों से हिमाचल को चीनी सप्लाई करने की पेशकश.

शिमला/चंडीगढ़: पंजाब के सहकारी अदारों के उत्पादों की बिक्री का दायरा बढ़ाते हुए पंजाब सरकार ने अपनी सहकारी चीनी मिलों की चीनी हिमाचल प्रदेश सरकार को सप्लाई करने की पेशकश की है.

पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने शनिवार को चंडीगढ़ स्थित हिमाचल भवन में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात की. इस दौरान सुखजिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब का पड़ोसी राज्य होने के कारण पंजाब की सहकारी चीनी मिलों से हिमाचल प्रदेश को चीनी सप्लाई करने पर परिवहन का खर्चा बहुत कम होगा.

मुख्यमंत्री से मिलते हुए सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मौके पर मौजूद खाद्य और सिविल सप्लाई विभाग के सचिव को पंजाब की पेशकश पर काम करने के निर्देश जारी किए है. इसके साथ ही पंजाब के सहकारिता मंत्री को शूगरफैड की तरफ से प्रस्ताव पेश करने के लिए सभी कीमतें लिखने को भी कहा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पेशकश मिलने के बाद हर पहलू पर विचार करके सकारात्मक फैसला लिया जाएगा.

सुखजिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब की सहकारी चीनी मिलें उत्तम गुणवत्ता के साथ साल में करीब 20 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन करती हैं. उन्होंने कहा कि पंजाब सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए हिमाचल प्रदेश की चीनी की मांग पूरी करने में सामर्थ्य हैं.

पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात की.

उन्होने कहा कि पंजाब की कई चीनी मिलें गुरदासपुर, नवांशहर और मोरिंडा, हिमाचल प्रदेश की सरहद के इलाकों में स्थित है. उन्होंने कहा कि चीनी की सप्लाई के लिए पंजाब के सबसे नजदीक राज्य हिमाचल है और पड़ोसी राज्य को प्रदेश में चीनी लेने के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

सहकारिता मंत्री ने बताया कि शूगरफैड हिमाचल प्रदेश को चीनी, फतेह ब्रैंड के गुड़ और शक्कर सप्लाई करने पर विचार किया जायेगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सहकारी मिलों से तैयार चीनी, गुड़ और मिल्कफैड के उत्पादों के सैंपल भी भेंट किए गए.

हिमाचल के अधिकारियों ने पंजाब के अन्य सहकारी अदारों के उत्पादों में भी रूचि दिखाई. इसमें मार्कफैड का सरसों का तेल, खाने वाले तेल, कैटलफीड, मिल्कफैड के उत्पाद भी शामिल हैं. इसे लेकर भी हिमाचल अधिकारियों ने पंजाब से विस्तृत प्रस्ताव मांगा है.

पढ़ें: मारकंडा बोले प्राकृतिक खेती से रुकेगी किसानों की आत्महत्या, 2022 तक हिमाचल बनेगा नेचुरल फार्मिंग स्टेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details