हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Aug 6, 2019, 1:19 PM IST

ETV Bharat / state

सरपारा में पर्यटन की अपार संभावनाएं, लोगों ने की विकसित करने की मांग

सरपारा गांव में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इसे विकसित करने की जरूरत है. सरपारा का मुख्य आकर्षण यहां की 9 नाग झील है.

सरपारा

शिमला/रामपुर: ऊपरी हिमाचल पर्यटन की दृष्टि से अपनी एक अलग पहचान रखता है. वहीं, दूरदराज के दुर्गम क्षेत्र में भी पर्यटन को विकसित किया जा सकता है. रामपुर उपमंडल के सरपारा गांव प्रकृति की गोद में बसा मनोभाव पर्यटन स्थल अभी तक अछूता है.

बता दें कि सरपारा गांव में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इसे विकसित करने की जरूरत है. सरपारा का मुख्य आकर्षण यहां की 9 नाग झील है, जिसका सौंदर्यकरण करने का काम जोरों पर चल रहा है. इस स्थान को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की झील के पास हिमाचल पर्यटन विभाग निगम की ओर से एक अदद विश्रामगृह भी बनाया गया है, जिसका जिम्मा मंदिर कमेटी को सौंपा गया है, लेकिन सुविधाओं का अभाव होने के कारण यहां पर इक्का-दुक्का ही सैलानी रहने के लिए आते हैं.

वीडियो

ये भी पढ़ें-J&K से धारा-370 और 35ए हटने के बाद हिमाचल में अलर्ट जारी, DGP ने दिए निर्देश

स्थानीय निवासी एवं समाजसेवी आत्माराम का कहना है कि यहां की 9 नाग झील का पौराणिक महत्व है. मान्यता है कि इस झील में स्थित कुंड से नो नागों की उत्पत्ति हुई थी, किसी कारणवश उनकी मां गायब हो गई थी. जोकि 1 महीने 3 दिन के बाद सरपारा में प्रकट हुई. उसी के प्रकट होने की खुशी में 12 सावन को यहां पर मेले का आयोजन किया जाता है.

आत्माराम ने बताया कि रामपुर बुशहर के भिन्न-भिन्न स्थानों पर 9 नागों की प्रतिष्ठित किया गया. मंदिर में आज भी उनकी पूजा की जाती है. इसके अलावा यहां से विश्व प्रसिद्ध श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए देश-विदेश से भक्त हर साल आते हैं.

सरपारा

स्थानीय लोगों का कहना है कि श्रीखंड के लिए सरपारा होकर सुरक्षित बेस कैंप साबित हो सकता है. यहां से श्रीखंड महादेव तक का आना-जाना मात्र 24 घंटे में पूरा हो जाता है. स्थानीय लोग अक्सर इस छोटे व सुरक्षित मार्ग से जाते हैं इसीलिए भी सरपारा की अहमियत का अंदाजा लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-रामपुर में HRTC पीस मील वर्कर्स ने किया धरना प्रदर्शन, प्रदेश सरकार के खिलाफ की जमकर नारेबाजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details