हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लोहड़ी पर्व को लेकर शिमला के बाजारों में रौनक, लोगों ने की मूंगफली व रेवड़ियों की खरीदारी

By

Published : Jan 12, 2020, 11:08 PM IST

लोहड़ी का त्योहार हर साल उत्तर भारत में 13 जनवरी को मनाया जाता है. पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में मकर संक्रांति से पहले शाम को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है. इस त्योहार को नई फसल के उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

preparation of lohri festival started in shimla
लोहड़ी पर्व को लेकर शिमला के बाजारों में रौनक

शिमलाः राजधानी के बाजारों में लोहड़ी पर्व को लेकर खरीदारी शुरू होते ही बाजारों में रौनक बढ़ गई है. शिमला के लोअर बाजार में रविवार को लोग लोहड़ी मनाने के लिए सामान की खरीदारी करते नजर आए. लोहड़ी पर्व तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी की मिठास के साथ मनाया जाता है.

उत्तर भारत में सोमवार को लोहड़ी का पर्व मनाया जाएगा. शिमला में भी इस पर्व पर लोग रात के समय लोहड़ी पूजन करते हैं. लोहड़ी का त्योहार हर साल उत्तर भारत में 13 जनवरी को मनाया जाता है. पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में मकर संक्रांति से पहले शाम को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है. इस त्योहार को नई फसल के उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

वीडियो

लोहड़ी की रात खुली जगह पर लड़कियों में पवित्र अग्नि लगाते हैं. परिवार व आस-पड़ोस के लोग लोक गीत गाते हुए नए धान के लावे के साथ खील, मक्का, गुड़, रेवड़ी, मूंगफली को उस पवित्र अग्नि में अर्पित कर परिक्रमा करते हैं. इस त्योहार को लेकर बच्चे काफी उत्साहित रहते हैं.

ये भी पढ़ेंः क्या आपने देखा है इतना बड़ा बर्तन? तत्तापानी में इस पतीले में बनेगी 11 क्विंटल खिचड़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details