हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

SHIMLA: योग दिवस की तैयारियों में जुटा डाक विभाग, रिज मैदान पर सैकड़ों डाक कर्मियों ने किया योग

By

Published : Apr 25, 2022, 11:41 AM IST

Updated : Apr 25, 2022, 3:00 PM IST

योग दिवस के लिए राजधानी शिमला में सोमवार डाक विभाग द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें सैकड़ों डाक विभाग कर्मियों ने योग कर अभ्यास (Postal Employees did Yoga in Shimla ) किया. इस दौरान ऐतिहासिक रिज मैदान पर सैकड़ों लोगों ने योग कर स्वस्थ रहने की प्रणा लिया. डाक विभाग द्वारा आज पूरे भारत में योग दिवस की तैयारियों को लेकर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें योग दिवस के लिए योग अभ्यास किया गया.

Yoga practice program in Shimla.
शिमला में योग अभ्यास कार्यक्रम.

शिमला: योग दिवस के लिए राजधानी शिमला में सोमवार डाक विभाग द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें सैकड़ों डाक विभाग कर्मियों ने योग कर अभ्यास (Postal Employees did Yoga in Shimla ) किया. इस दौरान ऐतिहासिक रिज मैदान पर सैकड़ों लोगों ने योग कर स्वस्थ रहने की प्रणा लिया. डाक विभाग द्वारा आज पूरे भारत में योग दिवस की तैयारियों को लेकर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें योग दिवस के लिए योग अभ्यास किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Urban Development Minister Suresh Bhardwaj) मौजूद रहे.

इस दौरान सुरेश भारद्वाज ने कहा कि योग दिवस भारत में मनाए जाने वाला विशेष कार्यक्रम है. जो 2015 के बाद से शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि भारत के योग को विदेशों में भी मान्यता दी जा रही है. योग करके हम स्वस्थ रह सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं. उन्होंने कहा कि डाक विभाग द्वारा योग दिवस की तैयारियों के लिए आज योग अभ्यास कार्यक्रम (yoga practice program in Shimla) का आयोजन किया. जिसमें लोगों को योग के बारे में जानकारी दी गई. उन्होंने कहा कि एक समय भारत विश्व गुरु हुआ करता था और उसी स्थान फिर से प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में हर साल योग दिवस मनाया जाता है.

शिमला में योग अभ्यास कार्यक्रम.

वहीं, डाक विभाग के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल वंदिता कॉल ने बताया कि योग दिवस (International yoga day) को लेकर आज पूरे भारत में डाक विभाग द्वारा योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें लोगों को योग के प्रति जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि योग कर के आप बीमारियों से बच सकते हैं. इसलिए सभी को अनिवार्य तौर पर योग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में डाक विभाग ने भी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया.

Last Updated : Apr 25, 2022, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details