हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

इस बार 50वां पूर्ण राज्यत्व दिवस रहेगा खास, PM मोदी दे सकते हैं प्रदेश के नाम संदेश

By

Published : Jan 1, 2021, 12:54 PM IST

Updated : Jan 1, 2021, 2:54 PM IST

50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस को खास बनाने के प्रदेश सरकार इन दिनों काम पर लगी हुई है. र्चुअल आयोजन के लिए गेयटी थियेटर और टाउन हॉल में वैकल्पिक प्रबंध किए जा रहे हैं ताकि खराब मौसम का असर कार्यक्रम पर न पड़े.

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

शिमला: हिमाचल प्रदेश के 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए जयराम सरकार इन दिनों काम कर रही है. मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से जुड़ने के लिए आग्रह किया है. समारोह के इंडोर और वर्चुअल आयोजन के लिए गेयटी थियेटर और टाउन हॉल में वैकल्पिक प्रबंध किए जा रहे हैं ताकि खराब मौसम का असर कार्यक्रम पर न पड़े.

पांच रुपये का एक स्मारकीय डाक टिकट किया जाएगा जारी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस अवसर पर पांच रुपये का एक स्मारकीय डाक टिकट जारी करेंगे. इसके अलावा, प्रदेश के राष्ट्रस्तरीय पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा. इस अवसर पर अंग्रेजी व हिन्दी भाषाओं में कॉफी टेबल बुक प्रकाशित की जाएंगी, जिसके माध्यम से लोगों को हिमाचल प्रदेश में पिछले 50 वर्षों में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी जाएगी.

लोगों को महत्वकांक्षी परियोजनाओं की दी जाएगी जानकारी

प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के अवसर पर वर्ष भर आयोजित की जाने वाली 51 विभिन्न गतिविधियों की सूची तैयार की जाएगी. इसमें विभिन्न विभाग अपनी प्रमुख उपलब्धियों की सूची तैयार कर जनता को महत्वकांक्षी परियोजनाओं के बारे में जानकारी देंगे.

उत्सवों के मूल विषय के आधार पर आयोजित होगा समारोह

प्रदेश में आयोजित होने वाले सभी अन्तरराष्ट्रीय उत्सवों एवं मेलों जैसे- चम्बा जिला का मिंजर, मंडी जिला की शिवरात्रि, शिमला जिला का लवी एवं ग्रीष्मोत्सव आदि को राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जयंती के मूल विषय के आधार पर आयोजित किया जाएग. इसके लिए सभी विभाग पिछले 50 वर्षों में अपने-अपने विभाग से संबंधित विकास को दर्शाते लघु वृत्तचित्र प्रदर्शित करेंगे.

Last Updated : Jan 1, 2021, 2:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details