हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 15, 2020, 6:12 PM IST

ETV Bharat / state

एचपीयू ने शुरू की पीजी की परीक्षाएं, थर्मल स्कैनिंग के बाद ही परीक्षा केंद्रों में मिला प्रवेश

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीजी की परीक्षाएं शुरू हो गई है. एचपीयू की ओर से स्थापित किए गए परीक्षा केंद्रों में छात्र परीक्षा देने के लिए पहुंचे. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के साथ ही प्रदेश के कॉलेजों में भी पीजी परीक्षाओं के लिए एचपीयू की ओर से परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे.

pg exam start in hpu.
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीजी की परीक्षा शुरू.

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से मंगलवार से पीजी कोर्सेज कि परीक्षाएं शुरू कर दी गई है. सोमवार को एचपीयू की ओर से स्थापित किए गए परीक्षा केंद्रों में छात्र परीक्षा देने के लिए पहुंचे. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के साथ ही प्रदेश के कॉलेजों में भी पीजी परीक्षाओं के लिए एचपीयू की ओर से परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे.

परीक्षा केंद्रों में छात्रों को प्रवेश देने से पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई उसके बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की गई. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में जो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे उन परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने के लिए पहुंच रहे हैं छात्रों की थर्मल स्कैनिंग विश्वविद्यालय के गेट के बाहर ही की गई.

परीक्षा केंद्र में जाने के लिए लाइन में लगे छात्र.

जिन छात्रों का तापमान सामान्य था उन्हें प्रवेश की अनुमति विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से दी गई और उसके बाद ही छात्रों ने परीक्षा केंद्र में जाकर अपनी परीक्षा दी.परीक्षा केंद्रों को भी परीक्षा से पहले पूरी तरह से सेनिटाइज किया गया. वहीं, छात्रों को मास्क पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया.

वीडियो रिपोर्ट.

परीक्षा केंद्रों में जो स्टाफ तैनात किया गया था उन सभी ने भी को कोविड के नियमों का पूरी तरह से है पालन किया. एक कमरे में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ छात्रों को परीक्षा के लिए बिठाया गया. 3 मीटर की दूरी छात्रों के सीटिंग प्लान में रखी गई थी.

वहीं, कॉलेजों में जहां परीक्षा केंद्र बनाए गए थे वहां पर भी इसी तरह की व्यवस्था विश्वविद्यालय की ओर से बनाई गई थी की कोविड के सभी नियमों का पालन करते हुए परीक्षा करवाया जाए. परीक्षा से एक घंटे पहले ही छात्रों को बुलाया गया था. इसके साथ ही छात्रों ने भी यही कहा की एचपीयू की ओर से पतिक्षाओं को करवाने के लिए व्यवस्था सही बनाई गई है और सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए परीक्षाएं करवाई जा रही है.

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से यहां निर्देश सभी परीक्षा केंद्र सुप्रिटेंडेंट को जारी कर दिए गए थे कि कोविड-19 के लिए जो एसओपी एमएचआरडी और सरकार की ओर से तय की गई है उसी के अनुसार परीक्षाएं परीक्षा केंद्रों में करवाएं. सभी परीक्षा केंद्रों में एस ओ पी का पूरी तरह से पालन किया जाए.

एचपीयू की ओर से प्रदेश भर में पीजी की परीक्षाओं के लिए 39 परिक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 60 हजार के करीब छात्र परीक्षाएं दे रहे हैं. वहीं, जिन छात्रों को सर्दी, फ्लू और बुखार है इस तरह के छात्रों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं दिया गया. इस तरह के छात्रों और जो छात्र अभी किसी कारण वश परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं उनके लिए एचपीयू बाद में अलग से दोबारा पीजी की परीक्षाएं करवाएगा.

एचपीयू में बनाए गए सात परीक्षा केंद्र

एचपीयू की ओर से पीजी परीक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय परिसर में सात परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इसके साथ ही राजधानी स्थित सांध्य महाविद्यालय में भी परीक्षा केंद्र बनाया है. यहां सेंट बीड्स कॉलेज और इवनिंग कॉलेज के परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल के हर जिले में चाहिए 'धौलाधार क्लीनर्स' जैसी सोच, देखें कैसे शुरू हुई इनकी कहानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details