हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अच्छी पहल: आईजीएमसी में अब बिना कार्ड वालों को भी सस्ते दामों पर मिलेगा ऑर्थो का सामान

By

Published : Oct 11, 2019, 8:54 AM IST

आईजीएमसी प्रशासन ने स्पाईन के मरीजों के लिए सामान्य दाम पर इलाज करना शुरू कर दिया है. अब प्रशासन का दावा है कि अन्य बीमारी के मरीजों के लिए भी सामान्य दाम पर सामान उपलब्ध करवाया जाएगा. इससे सबसे ज्यादा फायदा बिना कार्ड वालों मरीजों को होगा. नए प्लान के मुताबिक सप्लायर को ऑपरेशन थियेटर में नहीं जाने दिया जाएगा.

अच्छी पहल: आईजीएमसी में अब बिना कार्ड वालों को भी सस्ते दामों पर मिलेगा ऑर्थो का सामान

शिमला: आईजीएमसी में अब बिना कार्ड वालों को भी नॉर्मल दामों पर ऑपरेशन का सामान मिलेगा. सबसे बड़ी बात यह है कि सप्लायर अब ऑपरेशन थियेटर में सीधे डॉक्टर को सामान नहीं देंगे. मरीज को ऑपरेशन के दौरान जो सामान लगना है वह पहले प्रशासनिक अधिकारी से चेक होकर जाएगा और कंपनी से सामान्य दामों पर खरीदा जाएगा.

इससे सबसे ज्यादा फायदा बिना कार्ड वालों मरीजों को होगा. नए प्लान के मुताबिक सप्लायर को ऑपरेशन थियेटर में नहीं जाने दिया जाएगा. उनके लिए एक कमरा दिया जाएगा. वहां तीमारदार कम दाम पर सामान खरीदेगा और प्रशासनिक अधिकारी से चेक होकर ऑपरेशन थियेटर में जाएगा.

इससे यह पता चल पाएगा कि सप्लायर ने किस दाम पर मरीज को सामान दिया है. आईजीएमसी प्रशासन सामान्य दाम पर प्रत्येक मरीजों को ऑपरेशन का महंगा सामान उपलबध करवाना चाह रहा है. वर्तमान में यह होता है कि जब किसी मरीज का ऑपरेशन होता था तो सामान को डाक्टर ऑपरेशन थियेटर के अंदर ही सप्लायर से लेकर मरीज को लगाते हैं और तीमारदार को बाद में बताया जाता है कि आपकों इतने पैसे देने होंगे.

दो डॉक्टर हो चुके हैं चार्जशीट

आईजीएमसी. के ऑर्थो विभाग में सामान की खरीदारी में खामियां पाई जाने को लेकर दो डॉक्टर चार्जशीट हो चुके हैं स्वास्थ्य विभाग ने जीन दो डॉक्टरों को चार्जशीट किया है वह आईजीएमसी. के ऑर्थो विभाग में सेवाएं दे रहे है. डॉक्टर पर आयुष्मान योजना के कार्ड पर सामान न खरीदने का आरोप है. आईजीएमसी की अगर बात की जाए तो यहां पर डॉक्टरों पर कई आरोप लग चुके है, जिसके बाद विभाग भी सर्तक हुआ है.

ऑर्थो विभाग का चल रहा ऑडिट

बता दें कि आईजीएमसी के ऑर्थो के सामान की खरीदारी को लेकर विभाग ने जांच बिठाई है. ऑर्थो विभाग का ऑडिट हो रहा है. अगर कोई भी डॉक्टर सामान की खरीदारी में खामियां बरतने पर संलिप्त पाया गया तो उन पर सखत कार्रवाई की जाएगी. ऑर्थो विभाग का जो ऑडिट चल रहा है उसकी रिपोर्ट एक हफते के अंदर आ जाएगी. रिपोर्ट आने के बाद कई डॉक्टर पर गाज गिर सकती है.

ये भी पढ़ें: लापरवाही के कारण बढ़ रही है आंखों की बीमारी, मोबाइल की वजह से बच्चों पर भी पड़ रहा बुरा असर

ABOUT THE AUTHOR

...view details