हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राज्य संग्रहालय में दिखे कला के रंग, चित्रकला प्रदर्शनी में कलाकारों की कृतियों ने मोहा दर्शकों का मन

By

Published : Dec 20, 2022, 9:59 PM IST

शिमला के चौड़ा मैदान स्थित राज्य संग्रालय में चित्रकला प्रदर्शनी लगाई गई (Painting exhibition organized in Shimla) है, जो 31 जनवरी 2023 तक जारी रहेगी. मंगलवार को भाषा एवं संस्कृति विभाग के सचिव राकेश कंवर ने इस चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इस प्रदर्शनी में 64 कलाकारों ने अपने चित्रों को प्रदर्शित किया है.

राज्य संग्रहालय शिमला
राज्य संग्रहालय शिमला

राज्य संग्रहालय में दिखे कला के रंग.

शिमला:राज्य संग्रहालय शिमला (Shimla State Museum) में कला के अद्भुत नमूने देखने को मिल रहे है. ब्रिटिश काल में बनी ऐतिहासिक इमारतें तो कहीं प्रकृति का सुंदर नजारा देखने वालों को बरबस अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. किसी चित्रकार के चारकोल के चित्र तो किसी ने पौराणिक परम्परा को कैनवस पर अपने रंगों के माध्यम से बहुत ही सुंदर ढंग से दर्शाया है. शिमला के चौड़ा मैदान स्थित राज्य संग्रालय में चित्रकला प्रदर्शनी लगाई गई (Painting exhibition organized in Shimla) है, जो 31 जनवरी 2023 तक जारी रहेगी.

इस चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन मंगलवार भाषा एवं संस्कृति विभाग के सचिव राकेश कंवर द्वारा किया गया. इस प्रदर्शनी में 64 कलाकारों ने अपने चित्रों को प्रदर्शित किया है. प्रदर्शनी के बारे में जानकारी देते हुए राज्य संग्रालय के अधिकारी हरि सिंह चौहान ने कहा कि एक माह तक चलने वाली इस चित्रकला प्रदर्शनी के लिए 125 कलाकारों ने अपना आवेदन किया था, जिसमें से 64 कलाकारों के चित्रों का चयन कर उन्हें प्रदर्शित किया गया है.

उन्होंने कहा कि राज्य संग्रहालय प्रतिवर्ष यहां पर चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन करवाता है. कोविड काल के दौरान प्रदर्शनी आयोजित नहीं हो पाई. इस प्रदर्शनी के आयोजन का मुख्य उद्देश्य हमेशा से के कलाकारों को बेहतरीन मंच प्रदान करने का है. जिससे उन्हें भी अपने हुनर को दिखाने का अवसर मिल सके. उत्तराखंड से आई कलाकार शिवानी ने कहा कि उनके द्वारा यहां चारकोल से निर्मित बालक के चित्र को प्रदर्शित किया गया है. उन्होंने प्रदर्शनी के आयोजन को एक बेहतरीन मंच बताते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से नवोदित कलाकारों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है.

ये भी पढ़ें:HP Govt Order: बिजली बोर्ड के 32 दफ्तर डिनोटिफाई, 6 माह पहले जयराम सरकार ने खोले थे दफ्तर

ABOUT THE AUTHOR

...view details