हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मरीजों को नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, रिपन अस्पताल में स्थापित होंगे ऑक्सीजन प्लांट

कोरोना समर्पित अस्पताल रिपन में कोरोना ग्रसित गंभीर मरीजों के लिए 31 दिसंबर तक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होगा. गौर रहे कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जगह का भी चयन कर लिया है. अभी तक रिपन अस्पताल को ऑक्सीजन की सप्लाई आईजीएमसी या नेरचौक मेडिकल कॉलेज से मंगवानी होती है.

By

Published : Dec 22, 2020, 6:57 PM IST

hospital
hospital

शिमला: शिमला के कोविड केयर अस्पताल में अब मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं सताएगी. मरीजों के लिए अब जल्द ही अस्पताल में ऑक्सीजन की सुविधा के लिए प्लांट स्थापित किए जाएंगे.

31 दिसंबर तक होगा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित

कोरोना समर्पित अस्पताल रिपन में कोरोना ग्रसित गंभीर मरीजों के लिए 31 दिसंबर तक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होगा. गौर रहे कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जगह का भी चयन कर लिया है.

यह प्लांट रिपन परिसर में जल्द

जानकारी अनुसार में पार्किंग की जगह खाली करने के बाद जगह उपलब्ध करवाई गई है. प्लांट स्थापित करने के लिए कंपनी से बात की जा रही है. औपचारिकताएं जैसे ही पूरी होती हैं जल्द ही काम शुरू भी हो जाएगा. वहीं 27 दिसंबर तक इसका काम पूरा हो जाएगा. जिसके बाद सरकार द्वारा इस प्लांट का निरीक्षण भी होगा.

शहरी विकास मंत्री ने दिये थे प्लांट स्थापित करने के निर्देश

गौर रहे कि इस दौरान रिपन अस्पताल में आमतौर पर 100 से 120 कोरोना पॉजिटिव मरीज इलाज करवाने के लिए दाखिल रहते हैं. जिसमें से 80 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत रहती है. जिसके चलते कईं बार ऑक्सीजन की कमी पूरी करना मुश्किल हो जाता है. अपना प्लांट स्थापित होने से यह समस्या दूर होगी. शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए थे.

मौजूदा समय में नैरचौक और आईजीएमसी से आती है सप्लाई

अभी तक रिपन अस्पताल को ऑक्सीजन की सप्लाई आईजीएमसी या नेरचौक मेडिकल कॉलेज से मंगवानी होती है. ऑक्सीजन की उपलब्धता कम होने के कारण सिलिंडरों के ऑर्डर लेट पहुंचते थे. ऐसे में मरीजों को आईजीएमसी रेफर करने की नौबत आ जाती है. रिपन अस्पताल के एमएस डॉक्टर रमेश चौहान ने बताया कि अस्पताल में इस वर्ष ऑक्सीजन प्लांट लगा दिए जाएंगे. जिससे कोरोना मरीजों को काफी राहत मिलेगी. जगह का चयन किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें:चुनने से पहले सुन लें, जनता चाहे तो एक झटके में लखपति हो सकती है पंचायत

ABOUT THE AUTHOR

...view details