हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

DDU अस्पताल में जल्द शुरू होंगे मरीजों के ऑपरेशन, MS बोले- 4 फरवरी से खुलेगा OT

By

Published : Feb 2, 2021, 3:10 PM IST

डीडीयू अस्पताल में ऑपरेशन शुरू करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. 11 माह बाद यहां पर पहली बार ऑपरेशन हाेंगे. रिपन काे काेविड अस्पताल बना दिया गया था. ऐसे में यहां पर ऑपरेशन नहीं किए गए.

डीडीयू अस्पताल
डीडीयू अस्पताल

शिमला: राजधानी शिमला के डीडीयू अस्पताल में चार फरवरी से मरीजाें के ऑपरेशन शुरू किए जाएंगे. 11 माह बाद यहां पर पहली बार ऑपरेशन हाेंगे. मंगलवार से यहां पर ओटी की सफाई की गयी. इसे पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया. इसके बाद यहां पर मरीजाें के ऑपरेशन शुरू कर दिए जाएंगे. राेजाना यहां पर अब मरीजाें के ऑपरेशन हाेंगे.

वीडियो

रिपन अस्पताल में खोली गई ओपीडी

बीते वर्ष 24 मार्च से अस्पताल में सामान्य ऑपरेशन बंद कर दिए गए थे. रिपन काे काेविड अस्पताल बना दिया गया था. ऐसे में यहां पर ऑपरेशन नहीं किए गए, लेकिन अब यहां पर पहले प्रशासन ने ओपीडी खाेली, उसके बाद अब ऑपरेशन भी शुरू कर दिए जाएंगे. जिससे मरीजाें काे काफी फायदा मिलेगा. यहां पर एडमिट हाेने वाले मरीजाें के अब डाॅक्टर यहीं पर ऑपरेशन करेंगे. इससे अब आईजीएमसी और केएनएच में भी लंबी वेटिंग टूटेगी, क्याेंकि ज्यादातर मरीज रिपन में भी ऑपरेशन करवा सकेंगे.

डीडीयू अस्पताल

IGMC में तीसरा ओटी होगा शुरू

इस माह से आईजीएमसी में भी तीसरा ओटी शुरू हाेगा, जिससे वहां पर भी मरीजाें के ऑपरेशन बढ़ जाएंगे. उम्मीद की जा रही है कि काफी समय से जिन मरीजाें काे ऑपरेशन की डेट मिल रही है, अब उनके ऑपरेशन भी फरवरी माह में ही हाे जाएंगे. इसमें सबसे ज्यादा फायदा ऑर्थाे, गाइनी और जनरल सर्जरी के मरीजाें काे हाेगा. उन्हें ना ताे यहां पर लंबी डेट मिलेगी और न ही इंतजार करना पड़ेगा. आईजीएमसी में मरीजाें काे लंबी डेट दी जा रही है, लेकिन यहां पर मरीजाें के ऑपरेशन तुरंत कर दिए जाएंगे. इससे आईजीएमसी पर भी बाेझ कम हाेगा क्याेंकि आईजीएमसी ही एक ऐसा अस्पताल है जाे पिछले 11 माह से मरीजाें के ऑपरेशन कर रहा है. अब रिपन में ऑपरेशन शुरू हाेने के बाद वहां पर कुछ राहत मिलेगी.

रिपन अस्पताल में बढ़े मरीज

डीडीयू अस्पताल में बीते 22 जनवरी से ही 10 माह बाद ओपीडी शुरू की गई थी. अब तक 1100 लोग ओपीडी में आ चुके हैं. अब धीरे-धीरे मरीजाें की संख्या बढ़ रही है. जबकि बीते सप्ताह इसमें मरीजाें काे एडमिट करना शुरू कर दिया था. डीडीयू अब पूरी तरह से नाॅन काेविड अस्पताल बना दिया गया है. यहां पर अब काेविड मरीजाें का इलाज नहीं हाेता. यहां पर आने वाले काेविड मरीजाें काे आईजीएमसी भेज दिया जाता है. हालांकि बीते दिनाें में यहां पर काेई काेविड मरीज नहीं आया है.

डीडीयू अस्पताल के एमएस डॉ. रमेश चौहान

गुरुवार से शुरू होगा ओटी

डीडीयू अस्पताल के एमएस डॉ. रमेश चौहान ने बताया कि डीडीयू में ऑपरेशन शुरू करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कि अभी हमारे पास 15 मरीज एडमिट हैं और गुरुवार से ओटी शुरू कर दिया जाएगा. ऑपरेशन से पहले हर मरीज का काेराेना टेस्ट हाेगा, रिपाेर्ट निगेटिव आने पर ही मरीज का ऑपरेशन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पिछले 11 महीनों से यह कोविड अस्पताल था, लेकिन अब यह अस्पताल कोविड फ्री अस्पताल बन चुका है. इससे पहले यहां पर कोरोना मरीजों का ही इलाज किया जाता था, लेकिन अब हमारे पास सभी तरह की ओपीडी शुरू हो गयी है सभी तरह के ऑपरेशन अब डीडीयू में किए जाएंगे.
ये भी पढ़ें-किडनी फेलियर चंबा के मरीज की बचाई जिंदगी, IGMC में डॉ. शिखा सूद ने वायर्स कैथिटर से खोली ब्लॉकेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details