हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

स्कूलों में छुट्टियों के दौरान नहीं लगेगी ऑनलाइन कक्षाएं, 18 से 31 मई तक रहेगा अवकाश

By

Published : May 17, 2020, 2:33 PM IST

प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशक की ओर से स्कूलों के प्रिंसिपल और हेडमास्टर्स को यह निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि 18 मई से लेकर 31 मई तक स्कूलों में अवकाश रहेगा और इस दौरान छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं ना लगाते हुए उन्हें छुट्टियों का होमवर्क करने के लिए दिया जाए.

Online classes
शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश

शिमला: कोरोना की वजह से प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल बंद है और ऐसे में अब शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में 18 मई से लेकर 31 मई तक छुट्टियां कर दी गई हैं. 18 मई से लेकर 31 मई तक स्कूल पहले की तरह ही बंद रहेंगे, लेकिन इस दौरान स्कूलों को बंद रहने की प्रक्रिया को छुट्टियों में गिना जाएगा.

इन छुट्टियों में वर्तमान समय में छात्रों की जो पढ़ाई ऑनलाइन व्हाट्सएप के माध्यम से घरों पर ही चल रही है वह भी नहीं करवाई जाएगी. पूरी तरह से छात्रों को इस समय छुट्टियां दी जाएंगी और जिस तरह से पहले छुट्टियों के दौरान स्कूलों को बंद किया जाता था और छात्रों को इस दौरान होमवर्क दिया जाता था उसी तरह से इन छुट्टियों का होमवर्क भी छात्रों को दिया जाएगा. जो होमवर्क छात्रों को दिया जाएगा उसे छात्र अपने घर पर रहकर ही पूरा करेंगे.

वीडियो रिपोर्ट.

प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशक की ओर से स्कूलों के प्रिंसिपल और हेडमास्टर्स को यह निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि 18 मई से लेकर 31 मई तक स्कूलों में अवकाश रहेगा और इस दौरान छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं ना लगाते हुए उन्हें छुट्टियों का होमवर्क करने के लिए दिया जाए.

वहीं, इन छुट्टियों के बाद छात्रों के टेस्ट किए जाएंगे जिसकी तैयारी छात्र इन्हीं छुट्टियों में घर पर करेंगे. प्रदेश के सरकारी स्कूल कोरोना के लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते बंद है, ऐसे में छात्रों को घरों से बढ़ाया जा सके उसके लिए ऑनलाइन माध्यम से व्हाट्सएप पर छात्रों को पढ़ाया जा रहा है और इसी के साथ दूरदर्शन के माध्यम से भी पढ़ाई हो रही है लेकिन अब जब छुट्टियां स्कूल में 31 मई तक कर दी गई हैं तो इस दौरान ना ही ऑनलाइन पढ़ाई होगी और ना ही दूरदर्शन के माध्यम से छात्रों की घर बैठे कक्षाएं लगाई जाएंगी.

बता दें कि छुट्टियों के बाद छात्रों के जो टेस्ट किए जाएंगे उस प्रक्रिया को किस तरह से पूरा किया जाएगा इस पर भी फैसला विभाग की ओर से लिया जाना अभी बाकी है. वहीं, 31 मई के बाद स्कूल खुलेंगे या नहीं या स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया किस तरह से पूरी की जाएगी इस पर भी स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं है.

स्कूलों को बंद रखने के साथ प्रदेश के सभी डिग्री कॉलेज और संस्कृत और बीएड कॉलेजों सहित हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संबंध सभी कॉलेजों में भी 18 मई से 10 जून तक का अवकाश घोषित कर दिया गया है. यह छुट्टियां समाप्त होने के बाद कॉलेज में भी छात्रों की परीक्षाएं करवाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें:3 महीने बाद अनुयायियों से रूबरू हुए दलाई लामा, ऑनलाइन टीचिंग के माध्यम से किया मार्गदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details