हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मसूद अजहर वैश्विक आतंकी घोषित, नितिन गडकरी ने PM और विदेश मंत्री का किया धन्यवाद

गडकरी ने इस कामयाबी के लिए पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इनके लगातार प्रयास और कुटनीति को सफलता मिली है

By

Published : May 1, 2019, 9:55 PM IST

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

शिमला: हिमाचल पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अजहर मसूद को यूएन द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि भारत के लिए ये बड़ी जीत है. उन्होंने कहा कि इस पर चीन ने भी समर्थन दिया है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

गडकरी ने इस कामयाबी के लिए पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इनके लगातार प्रयास और कुटनीति को सफलता मिली है. उन्होंने कहा कि भारत पहले से ही आतंकवाद को समर्थन करने वाले देशों पर कार्रवाई की मांग करता आया है और अब विश्व के सभी प्रमुख नेताओं ने भारत का समर्थन किया है.

पढ़ेंः सांगला में बोले केंद्रीय मंत्री गडकरी- पांच साल में विकास का दिखाया ट्रेलर, फिल्म अभी बाकी

आपको बता दें कि आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र (UN) ने वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है. यूएन में भारत के प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने इसकी जानकारी दी.

भारत लंबे समय से मसूद पर प्रतिबंध की मांग कर रहा था, लेकिन चीन वीटो पावर का इस्तेमाल कर अड़ंगा लगा रहा था. बुधवार को संयुक्त राष्ट्र की 1267 समिति की बैठक में ये फैसला लिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के संयुक्त प्रस्ताव पर अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया गया है.

UN के फैसले के बाद फ्रांस ने इसका स्वागत किया. एक बयान में फ्रांस की ओर से कहा गया है कि फ्रांस लगातार इस दिशा में प्रयास कर रहा था. बयान में कहा गया कि फ्रांस खास तौर से भारत के जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा हमले के बाद फ्रांस ने 15 मार्च को राष्ट्रीय प्रतिबंध लगाने का एलान किया था.

बता दें कि भारत के समर्थन में अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने संयुक्त प्रस्ताव लाकर मसूद पर बैन की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details