हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 26, 2020, 6:56 AM IST

Updated : Nov 26, 2020, 7:19 AM IST

ETV Bharat / state

NEWS TODAY: जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल में शामिल होने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 नवंबर को शाम 5:30 बजे तीसरे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश बैठक और प्रदर्शनी (री-इन्वेस्ट 2020) का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगे. यहां जानिए आज दिन भर की बड़ी खबरें.

news today of himachal pradesh
आज की बड़ी खबरें.

श्रम विरोधी नीतियों के खिलाफ हड़ताल

भारतीय मजदूर संघ समेत 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 26 नवंबर को एक दिवसीय राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की है. सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में प्रस्तावित इस हड़ताल को अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने भी अपना समर्थन देने की घोषणा की है.

कृषि कानूनों के खिलाफ धरना.

कृषि कानूनों के खिलाफ धरना

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब के किसानों ने करीब आठ हफ्ते से सख्त तेवर अपना रखे हैं. पंजाब के किसान हर हाल में 26 नवंबर को दिल्ली के लिए कूच करेंगे, जहां पर केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा.

कृषि कानूनों के खिलाफ धरना.

10 ट्रेड यूनियनों का देशव्यापी बंद, बैंक कर्मियों ने भी दिया समर्थन

भारतीय मजदूर संघ समेत 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 26 नवंबर को एक दिवसीय राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की है. सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में प्रस्तावित इस हड़ताल को अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने भी अपना समर्थन देने की घोषणा की है.

श्रम विरोधी नीतियों के खिलाफ हड़ताल.

पीएम मोदी करेंगे री-इन्वेस्ट 2020 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 नवंबर को शाम 5:30 बजे तीसरे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश बैठक और प्रदर्शनी (री-इन्वेस्ट 2020) का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगे. 26 से 28 नवंबर तक होने वाले इस सम्मेलन का आयोजन नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

संविधान दिवस की 71वीं वर्षगांठ आज

हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस भारत के संविधान के महत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है. इस दिन लोगों को बताया जाता है कि कैसे हमारा संविधान देश की तरक्की के लिए महत्वपूर्ण है. साथ ही डॉ. बी. आर. अम्बेडकर को देश के संविधान निर्माण में किन-किन कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था.

संविधान दिवस की 71वीं वर्षगांठ.

कसौली दौरे पर स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री राजीव सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान राजीव सैजल बड़ोग ग्राम पंचायत में आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन करेंगे और सुल्तानपुर में जनसमस्याएं भी सुनेंगे. राजीव सैजल अन्हेच और बोहली में पंचायत भवन का लोकार्पण करेंगे.

राजीव सैजल, स्वास्थ्य मंत्री, हिमाचल प्रदेश

लालू यादव के खिलाफ याचिका दाखिल

लालू प्रसाद के खिलाफ एक और जनहित याचिका हाई कोर्ट में दायर करने की तैयारी पूरी कर ली गई है. भारतीय जनता पार्टी के नेता अनुरंजन अशोक और बिहार बीजेपी कार्यसमिति के सदस्य रत्नेश कुशवाहा ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद का जेल से फोन पर विधायक को प्रलोभन देने के वायरल ऑडियो के आधार पर जनहित याचिका हाई कोर्ट में दायर करने की तैयारी पूरी कर ली है. 26 नवंबर को इससे संबंधित याचिका दायर की जा सकती है.

लालू यादव, पूर्व मुख्यमंत्री, बिहार. (फाइल फोटो)

आज गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे फ्रांस के राजदूत लेनिन

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन 26 नवंबर को गोरखनाथ मंदिर आकर पूजा-अर्चना करेंगे. वे दो घंटे मंदिर में रहेंगे, फिर गोरखपुर एयरपोर्ट से नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे. इमैनुएल लेनिन मंगलवार से यूपी के विशेष दौरे पर हैं. लेनिन लखनऊ आए और वहां एतिहासिक स्मारक भी गए.

इमैनुएल लेनिन, भारत में फ्रांस के राजदूत. (फाइल फोटो)

आज खत्म होगा 5 माह का चातुर्मास, मांगलिक कामों की होगी शुरुआत

25 नवंबर को कार्तिक शुक्ल एकादशी यानि देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु सहित सभी देवता शयन से जाग चुके हैं. इसके अगले दिन कार्तिक शुक्ल द्वादशी यानी 26 नवंबर को चातुर्मास भी समाप्त हो जाएंगे. अश्विन अधिक मास के कारण इस साल चातुर्मास पांच महीने का था. चातुर्मास समापन के साथ ही सभी शुभ काम भी प्रारंभ हो जाएंगे.

Last Updated : Nov 26, 2020, 7:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details