हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल के तकनीकी शिक्षण संस्थानों में शुरू होंगे नए कोर्स, साइबर सुरक्षा में छात्र कर सकेंगे महारत हासिल

By

Published : Apr 29, 2023, 6:40 AM IST

हिमाचल के तकनीकी संस्थानों में नए कोर्स की शुरुआत होगी. साइबर सुरक्षा से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कोर्स को शुरू किया जाएगा.(Himachal Cyber Security Course)

सुखविंदर सिंह सुक्खू
सुखविंदर सिंह सुक्खू

शिमला: हिमाचल की सुखविंदर सिंह सरकार तकनीकी संस्थानों में नए कोर्स शुरू करने जा रही है. युवाओं को ऐसे कोर्स पढ़ाए जाएंगे, जिससे उनको रोजगार हासिल करने में आसानी हो. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही के बजट में इसका ऐलान किया है. इसके अलावा सरकार राज्य के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के बुनियादी ढांचे को भी मजबूत करेगी, जिससे कि इनमें अध्ययनरत छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सके.

ये कोर्स होंगे शुरू:प्रदेश सरकार ने आगामी शैक्षणिक सत्र से राज्य के युवाओं के लिए नए तकनीकी कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है. इसका मकसद शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाना है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ऐलान किया है कि हिमाचल के सरकारी संस्थानों में रोबोटिक्स, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, साइबर सुरक्षा, क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे, जिससे युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे.

सरकार इन संस्थानों में शुरू करेगी नए कोर्स:राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के तहत घुमारवीं, गरनोटा, नादौन, सुन्नी, शाहपुर, पालमपुर, शमशी, नाहन, जुब्बल, ऊना, पंडोगा, सुंदरनगर (विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के लिए) और नालागढ़ में इलेक्ट्रिक व्हीकल मैकेनिक, मेंटेनेंस मैकेनिक, सोलर टेक्नीशियन, ड्रोन टैक्निशियन,मेक्ट्रोनिक्स और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे. इसी तरह हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर में बी-टेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेटा साइंस) पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे.

12 आईटीआई के बुनियादी ढांचे को किया जाएगा मजबूत: सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा है कि विश्व बैंक द्वारा एसटीआरआईवीई परियोजना के अंतर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों ( आईटीआई) के तहत अर्की, बगस्याड, बरठीं, भोरंज, बिलासपुर (महिला), दीगल, मंडी (महिला), नैहरनपुखर, नूरपुर, सलियाणा, शिमला और ऊना के बुनियादी ढांचे में भी सुधार किया जाएगा. इसके अलावा इस परियोजना के तहत पांच औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों पपलोग, सुन्नी, धर्मशाला, बड़ोह और सुजानपुर में ऑन-ग्रिड सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे.

अपग्रेडेशन के लिए दी जाएगी राशि:इसी कड़ी में चयनित इंजीनियरिंग कॉलेजों व पॉलिटेक्निक कॉलेजों में तकनीकी शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए मल्टी डिसिप्लिनरी एजुकेशन एंड रिसर्च इंप्रूवमेंट इन टेक्निकल एजुकेशन परियोजना कार्यान्वित की जाएगी. पहले चरण में अगले पांच वर्षों में चार इंजीनियरिंग कॉलेजों और आठ पॉलिटेक्निक कॉलेजों इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा इस कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित प्रत्येक इंजीनियरिंग कॉलेज को 10 करोड रुपए और प्रत्येक पॉलिटेक्निक कॉलेज को 5 करोड़ अपग्रेडेशन के लिए प्रदान किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :हिमाचल के कई कॉलेज में आधारभूत ढांचा नहीं, हाईकोर्ट ने सरकार से मांगी 25 कॉलेज की जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details