हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में 'माय स्टाम्प' को लेकर बढ़ा क्रेज, लोग अपनी डाक टिकट बना कर पोस्ट कर रहे लैटर

By

Published : Aug 4, 2019, 9:28 PM IST

शिमला में 'माय स्टाम्प' को लेकर बढ़ा क्रेज, अगर आपको कोई लैटर भेजना है तो आप भी उस लेटर पर अपनी फोटो वाली डाक टिकट लगा कर पोस्ट कर सकते हैं, माय स्टाम्प को लेकर शिमला आने वाले पर्यटकों में खूब क्रेज देखने को मिल रहा है.

शिमला में 'माय स्टाम्प' को लेकर बढ़ा क्रेज

शिमला: आजकल माय स्टाम्प को लेकर शिमला आने वाले पर्यटकों में खूब क्रेज देखने को मिल रहा है. डाक से अगर आपको कोई लैटर भेजना है तो आप उस लेटर पर अपनी फोटो वाली डाक टिकट लगा कर पोस्ट कर सकते हैं. यह माय स्टाम्प आप राजधानी शिमला के जीपीओ फिलेटली ब्यूरो में बना सकते हैं.
बता दें कि माय स्टाम्प बनाने के बाद इसे अपने पास कलेक्शन की तरह रखने के साथ आप इसका इस्तेमाल डाक के माध्यम से भेजें जाने बाले लैटर और अन्य कागजात पर कर सकते हैं. यह माय स्टाम्प अलग-अलग थीम पर शिमला फिलेटली ब्यूरो में उपलब्ध है.
शिमला में आने वाले पर्यटकों में भी माय स्टाम्प बनाने को लेकर काफी रुझान नजर आ रहा है. मालरोड पर स्थित जोपीओ फिलेटली ब्यूरो के काउंटर पर पहुंच कर पर्यटक माय स्टाम्प बना रहे हैं.

शिमला में 'माय स्टाम्प' को लेकर बढ़ा क्रेज
आपको बता दें कि बीते वर्ष 172 माय स्टाम्प शिमला फिलेटली ब्यूरो की ओर से बनाई गई थी. इस वर्ष यह आंकड़ा अभी तक 90 पर पहुंचा है. लोगों को जानकारी देने के लिए शिमला जीपीओ के बाहर बोर्ड लगाया गया है. स्कूली बच्चों को भी इसकी जानकारी दी जा रही है ताकि वह भी डाक टिकटों के महत्व को जानने के साथ अपनी स्टाम्प बना सकें.गौर रहे कि फिलेटली ब्यूरो की ओर से 300 रुपए में 12 स्टाम्प की शीट बनाई जाती है. जिसको डाक टिकट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. शिमला जीपीओ के फिलेटली ब्यूरो के इंचार्ज डीडी शर्मा ने बताया कि माय स्टाम्प को लेकर लोगों में रुझान बढ़ रहा है और पर्यटकों के साथ अन्य लोग भी अपनी माय स्टाम्प बनाने के लिए फिलेटली काउंटर पर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details