हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

DDU अस्पताल में कोविड मरीजों को तनाव मुक्त रखने के लिए जल्द लगाए जाएंगे म्यूजिक सिस्टम

डीडीयू अस्पताल में म्यूजिक सिस्टम लगाया जाएगा. डीडीयू अस्पताल के 16 कमरों में यह सिस्टम लगाए जाएंगे. एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, जहां पर एंपलीफायर और म्यूजिक सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए कर्मी तैनात रहेंगे. यह कर्मचारी वार्डों में भजन और अन्य गाने चलाकर मरीजों का मनोरंजन करेंगे. इससे जहां कोरोना वार्ड में मरीजों को अकेलापन नहीं लगेगा, वहीं वह डिप्रेशन से भी दूर रहेंगे

By

Published : May 13, 2021, 8:03 AM IST

PHOTO
फोटो

शिमला:राजधानी शिमला के डीडीयू अस्पताल प्रशासन ने कोरोना मरीजों को खुश और तनाव मुक्त रखने के लिए सभी वार्डों में म्यूजिक सिस्टम लगाने का निर्णय लिया है. अभी तक प्रदेश के किसी भी अस्पताल के कोरोना वार्ड में म्यूजिक सिस्टम का इंतजाम नहीं किया गया है.

डीडीयू अस्पताल में लगाया जाएगा म्यूजिक सिस्टम

डीडीयू अस्पताल के 16 कमरों में यह सिस्टम लगाए जाएंगे. एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, जहां पर एंपलीफायर और म्यूजिक सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए कर्मी तैनात रहेंगे. यह कर्मचारी वार्डों में भजन और अन्य गाने चलाकर मरीजों का मनोरंजन करेंगे. इससे जहां कोरोना वार्ड में मरीजों को अकेलापन नहीं लगेगा, वहीं वह डिप्रेशन से भी दूर रहेंगे

बुधवार को डीडीयू अस्पताल में स्वस्थ हुए 4 कोरोना मरीज

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. रविंद्र मोक्टा ने बताया कि अस्पताल प्रशासन द्वारा मरीजों को तनावमुक्त रखने के लिए म्यूजिक सिस्टम फिट किए जा रहे हैं. रिपन अस्पताल में बुधवार को 131 कोविड मरीज एडमिट थे. इनमें से चार लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं.

सीसीटीवी के जरिए रखी जा रही नजर

डीडीयू अस्पताल के कोविड वार्डों में सभी जगह सीसीटीवी लगाए गए हैं. जिसके जरिए मरीजों पर प्रशासनिक अधिकारी नजर रखते हैं. साथ ही साथ सीसीटीवी की सहायता से स्टाफ कर्मियों पर भी नजर रखी जाती है कि उनके द्वारा मरीजों की सही देखभाल की जा रही है या नहीं.

तनाव मुक्त रहेंगे मरीज

उन्होंने बताया कि रोजाना मरीजों को भजन समेत उनकी पसंद के गाने सुनाए जाएंगे और उन्हें तनाव मुक्त करने के लिए प्रयास किया जाएगा. इसका शुभारंभ शहरी विकास मंत्री जल्द करेंगे. प्रशासन की ओर से लगातार कोशिश की जा रही है कि मरीजों को किसी तरह की परेशानी ना हो.

ये भी पढ़ें-कोविड महामारी में हिमाचल की सहायता के लिए आगे आए कॉरपोरेट घराने, विदेशों से भी मिली मदद

ABOUT THE AUTHOR

...view details