हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

DDU अस्पताल में कोविड मरीजों को तनावमुक्त रखने के लिए लगा म्यूजिक सिस्टम, शहरी विकास मंत्री ने किया शुभारंभ

शिमला के डीडीयू अस्पताल प्रशासन ने काेराेना वार्ड में एडमिट मरीजाें काे खुश और तनावमुक्त रखने के लिए यहां पर सभी वार्डाें में म्यूजिक सिस्टम इंस्टॉल करवाया है, जिसका शुभारंभ शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया. अस्पताल के 16 कमराें में यह सिस्टम लगाए जाएंगे. डीडीयू अस्पताल के एमएस रविन्द्र मोकटा ने बताया कि राेजाना मरीजाें काे भजन सहित उनकी पसंद के गाने सुनाए जाएंगे और उन्हें तनावमुक्त रखनने के लिए प्रयास किया जाएगा. काेशिश की जा रही है कि मरीजाें काे किसी तरह की परेशानी ना हाे.

By

Published : May 17, 2021, 5:03 PM IST

sml
फोटो

शिमलाःडीडीयू अस्पताल प्रशासन ने काेराेना मरीजाें काे खुश और तनावमुक्त रखने के लिए अस्पताल के सभी वार्डाें में म्यूजिक सिस्टम शरू इंस्टॉल करवाया है, जिसका शुभारंभ शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया. उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान व्यक्ति अकेला महसूस करता है. संगीत से अकेलापन दूर होता है. उन्होंने कहा कि डीडीयू अस्पताल के डॉक्टर और नर्से कोरोना काल मे मरीजों की बेहतर सेवा कर रहे हैं. कोरोना काल में बहुत से समाजसेवी भी आगे आकर अच्छा कार्य कर रहे हैं.

अस्पताल में 16 कमराें में लगाए जाएंगे म्यूजिक सिस्टम

बता दें की तक प्रदेश के किसी अस्पताल के काेराेना वार्डाें में म्यूजिक सिस्टम का इंतजाम नहीं हैं. अस्पताल के 16 कमराें में अब यह सिस्टम लगाए जाएंगे, इसमें एक कंट्राेल रूम बनाया गया है, जहां पर एम्पलीफायर और म्यूजिक सिस्टम काे कंट्राेल करने के लिए कर्मी तैनात हाेंगे. यह कर्मचारी वार्डाें में भजन और अन्य गाने चलाकर मरीजाें का मनाेरंजन करेंगे. इससे जहां काेराेना वार्ड में मरीजाें का अकेलापन दूर होगा और डिप्रेशन से भी दूर रहेंगे. ऐसे में डिप्रेशन से दूर रखने के लिए मरीजाें काे म्यूजिक सबसे बढ़िया तरीका है.

वीडियो..

तनावमुक्त करने के लिए किया जाएगा प्रयास

डीडीयू अस्पताल के एमएस रविन्द्र मोकटा ने बताया कि राेजाना मरीजाें काे भजन सहित उनकी पसंद के गाने सुनाए जाएंगे और उन्हें तनावमुक्त करने के लिए प्रयास किया जाएगा. काेशिश की जा रही है कि मरीजाें काे किसी तरह की परेशानी ना हाे.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में आज से नई बंदिशें लागू, शादी विवाह में और बढ़ी पाबंदियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details