हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक JIO TV से भी होगी पढ़ाई, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने किया शुभारंभ

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज इस जियो टीवी को अपने कार्यालय से लॉन्च किया. अब जियो टीवी के माध्यम से भी प्री प्राइमरी से लेकर 12 वीं तक के छात्र अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. जियो छात्रों को मुफ्त में यह सुविधा दे रहा है.

By

Published : Oct 28, 2020, 3:35 PM IST

Him shiksha
Him shiksha

शिमला:हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्र अभी तक जहां व्हाट्सएप ओर दूरदर्शन के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहे थे. अब यह छात्र जियो टीवी के माध्यम से भी अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. जियो छात्रों को मुफ्त में यह सुविधा दे रहा है, जिससे कि कोविड के इस संकट के बीच छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो और छात्र घर बैठे भी अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज इस जियो टीवी को अपने कार्यालय से लॉन्च किया. इस अवसर पर प्रदेश समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली के साथ ही जियो के अधिकारी भी उपस्थित रहे.

वीडियो.

जियो टीवी को लेकर समग्र शिक्षा विभाग पिछले दो सप्ताह से इसका ट्रायल सफल रहा है, जिसके बाद इसका शुभारंभ शिक्षा मंत्री ने किया है. उन्होंने कहा कि जियो टीवी के पांच चैनलों पर बच्चों की पढ़ाई करवाई जाएगी, हालांकि अभी ट्रायल तीन ही चैनलों को फिलहाल लांच किया गया है.

इसमें पहला चैनल हिम शिक्षा एलिमेंट्री जो प्री प्राइमरी से 8वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए हैं. हिम शिक्षा हायर दूसरा कक्षा 9वीं से 12वीं. वहीं, हिम शिक्षा वोकेशनल तीसरा चैनल वोकेशनल कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में जियो के चौथे चैनल पर डीएलएड यानी डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन के छात्रों की पढ़ाई करवाई जाएगी.

वहीं, पांचवे चैनल पढ़ाई से हटकर होगा जिसपर इस चैनल पर विभाग जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा. स्वच्छता अभियान, कोरोना महामारी से कैसे बचाव किया जा सकता है, फिट इंडिया मूवमेंट के वीडियो इस पर शेयर किए जाएंगे, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भले ही स्कूल खुल रहे हैं, लेकिन फिर भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी जिसमें यह पहल मददगार होगी.

इस अवसर पर समग्र शिक्षा के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान ने ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर अगस्त महीने में रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के साथ एमओयू साइन किया था.

जियो सावन पर नवीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के आडियो कार्यक्रम भी चलेंगे. जियो टीवी पर हर घर पाठशाला और घर-घर पाठशाला कार्यक्रम चलेंगे. जियो टीवी की खास बात यह होगी कि छात्र इसे मोबाइल पर कभी भी, कहीं भी देख सकेंगे. इस चैनल पर कंटेट 24 घंटे रहेगा और पुराने वीडियो लेक्चर को भी देखा जा सकेगा.

पढ़ें:हमीरपुर में पुलिस और मीडिया की वर्कशॉप का आयोजन,सूचनाओं के आदान-प्रदान पर की गई चर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details