हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के स्कूलों में प्री प्राइमरी के छात्रों को भी मिलेगा मिड डे मील, बजट में किया गया प्रावधान

शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के जिन स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू की गई है उन स्कूलों में अब बच्चों को अब मिड डे मील मिलेगा. इस बार प्रदेश सरकार ने अपने बजट में प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए भी मिड डे मील का प्रावधान किया है . जब तक केंद्र सरकार से बजट नहीं मिलता है तब तक प्रदेश सरकार ही बजट का प्रावधान प्री प्राइमरी के बच्चों के लिए मिड डे मील देने के लिए करेगी.

By

Published : Mar 13, 2020, 4:21 PM IST

mid day meal for pre primary students in himachal
प्रदेश के स्कूलों में प्री प्राइमरी के छात्रों को भी मिलेगा मिड डे मील

शिमलाः शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के जिन स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू की गई है उन स्कूलों में अब बच्चों को अब मिड डे मील मिलेगा. इस बार प्रदेश सरकार ने अपने बजट में प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए भी मिड डे मील का प्रावधान किया है . जब तक केंद्र सरकार से बजट नहीं मिलता है तब तक प्रदेश सरकार ही बजट का प्रावधान प्री प्राइमरी के बच्चों के लिए मिड डे मील देने के लिए करेगी.

हालांकि अभी भी स्कूलों में प्री प्राइमरी के बच्चों को मिड डे मील दिया जा रहा है, लेकिन इसके लिए बजट का अभी तक कोई प्रावधान नहीं था. केंद्र सरकार से बजट की मांग विभाग की ओर से की जा रही थी, लेकिन उन्हें यह बजट नहीं मिल रहा था. अब जब प्रदेश सरकार ने प्रावधान किया है तो अब प्री प्राइमरी के बच्चों को पौष्टिक खाना स्कूलों में दिया जाएगा.

हिमाचल में प्री प्राइमरी के छात्रों को भी मिलेगा मिड डे मील

वहीं, प्रदेश में अभी तक प्रदेश में 4741 स्कूलों में ही प्री प्राइमरी कक्षाएं चल रही है. इन स्कूलों में छात्रों की इनरोलमेंट काफी अधिक हुई है. स्कूलों में 47 हजार 364 बच्चे प्री प्राइमरी कक्षाओं में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

प्री प्राइमरी कक्षाएं तो यहां शुरू कर दी गयी थी, लेकिन इनके लिए मिड डे मील का प्रावधान नहीं रखा गया था . मिड डे मील केवल पहली कक्षा से आठवीं तक ही दिया जा रहा था. अब सरकार ने अपने इस बजट में प्री प्राइमरी के लिए मिड डे मील देने का प्रावधान करने के साथ ही आठवीं तक बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील में सप्ताह में एक बार दूध और ताजे फल देने का भी प्रावधान रखा है.

वीडियो.

वहीं, मिड डे मील का खाना भी डबल फोर्टिफाइड एडिबल नमक और फोर्टिफाइड एडिबल ऑयल में बनाया जाएगा जिससे वह ज्यादा पौष्टिक बने. शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्री प्राइमरी को भी स्कूलों में सरकार मिड डे मील मुहैया करवाएगी. अभी समग्र शिक्षा की बैठक केंद्र में होने जा रही है तो उसमें भी हम प्री प्राइमरी के छात्रों के लिए मिड डे मील का प्रावधान करने की मांग ले कर जा रहे है.

उम्मीद है कि जिस तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बजट प्री प्राइमरी में छात्रों को केंद्र से दिया जा रहा है वैसा ही बजट मिड डे मील के लिए भी दिया जाएगा . वहीं नई शिक्षा नीति में प्री प्राइमरी का प्रावधान रखा गया है ऐसे में जब यह नीति आएगी तो इसमें भी यह प्रावधान होगा, लेकिन जब तक नहीं होता है तब तक प्रदेश सरकार ने अपने ही बजट में प्री प्राइमरी के लिए मिड डे मील मुहैया करवाने का प्रावधान किया है.

ये भी पढ़ेंःहिमाचल की धरोहर: इस इमारत की 1-1 ईंट मुंबई ले जाना चाहते थे शशि कपूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details