हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दवा विक्रेताओं और जिम संचालकों को कूड़ा शुल्क में राहत, वित्त कमेटी में दी मंजूरी

By

Published : Jun 17, 2021, 7:44 PM IST

नगर निगम शिमला की वीरवार को हुई वित्त कमेटी में दवा विक्रेताओं और जिम संचालकों को नगर निगम कूड़ा शुल्क में राहत देने की मांग पर नगर निगम ने वित्त कमेटी में फैसला लिया और इसका अंतिम फैसला मासिक बैठक में लिया जाएगा.

mc-shimla-will-give-relief-to-drug-dealers-and-gym-operators-on-garbage-fee
mc-shimla-will-give-relief-to-drug-dealers-and-gym-operators-on-garbage-fee

शिमलाःनगर निगम शिमला की वीरवार को हुई वित्त कमेटी में दवा विक्रेताओं और जिम संचालकों को नगर निगम कूड़ा शुल्क में राहत देने के मामले पर चर्चा की गई. काफी समय से दवा विक्रेताओं और जिम संचालकों को नगर निगम कूड़ा शुल्क में राहत देने की मांग कर रहे थे, जिसको लेकर नगर निगम ने वित्त कमेटी में राहत देने का फैसला लिया और इसका अंतिम फैसला मासिक बैठक में लिया जाएगा.

नगर निगम केमिस्ट की दुकानों से 550 रुपए प्रतिमाह जबकि जिम संचालकों से 200 रुपए मासिक कूड़ा बिल वसूला जाता था, जिसके चलते शहर के केमिस्ट और जिम कारोबारी नगर निगम से शुल्क कम करने की मांग कर रहे थे. वहीं, वित्त कमेटी की बैठक में नगर निगम ने कूड़ा शुल्क कम करने को हरी झंडी दे दी है.

बैठक में इन कार्यों पर की चर्चा

इसके अलावा बैठक में भराड़ी निजी स्कूल की भूमि लीज के मामले को भी चर्चा के लिए लाया गया. इस स्कूल को लीज पर दी गई भूमि की अवधि खत्म हो गई है. इस लीज को बढ़ाने का प्रस्ताव लाया गया. इसे रिन्यू करने के लिए स्कूल ने आवेदन किया था. इस पर अंतिम फैसला निगम की बैठक में लिया जाएगा.

वीडियो रिपोर्ट.

बैठक में निगम की आय बढ़ाने के लिए कृष्णा नगर में सामुदायिक भवन को लीज पर देने, जाखू में भूमि देने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देने, 22 लाख 86 हजार रुपए की लागत से बालूगंज चौक से भाजपा के ऑफिस के सड़क पर रेलिंग लगाने, कनलोग में शौचालय, वर्षा शालिका का बनाने के लिए 14 लाख 19 हजार रुपए के बजट को भी बैठक में मंजूरी दी गई है. इसी तरह से अधिवक्ता को दी जाने वाले मानदेय को बढ़ाकर 5000 रुपए करने, शराब की दुकान के किराए को दुगना करने व पार्किंग के रिपेयर के लिए 12 लाख का बजट मंजूर करने स्मार्ट सिटी के तहत शहर के 5 वार्डों में स्ट्रीट लाइट लगाने को भी मंजूरी दी गई.

वित्त कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला

नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि काफी समय से दवा विक्रेता और जिम संचालक कूड़ा बिल में राहत देने की मांग रहे थे. उनका तर्क था कि उनकी दुकानों पर कूड़ा ज्यादा नहीं होता है ऐसे में उनसे भारी भरकम बिल वसूला जा रहा है. उनको राहत देने के लिए आज वित्त कमेटी की बैठक में फैसला लिया गया और अंतिम फैसला मासिक बैठक में लिया जाएगा. इसके अलावा बैठक में शहर में विकास कार्यों के लिए बजट मंजूर किया गया है.

मज्याठ वार्ड में 14 लाख की लागत से बनेगा पार्क

शिमला शहर के उपनगर मज्याठ वार्ड में नगर निगम पार्क बनने जा रहा है. इस वार्ड में पार्क नहीं है जिसके चलते वित्त कमेटी की बैठक में पार्क बनाने के लिए 14 लाख के वजट को मंजूरी दी गई है. ये पार्क प्रेम निवास के साथ ही बनाया जाएगा. इसके अलावा संजौली इंजनघर वार्ड में कामकाजी महिलाओं के हॉस्टल की मरम्मत के लिए 16 लाख का बजट भी मंजूर किया गया है.

ये भी पढ़ेंः-राम मंदिर मामले में राजनीति कर लोगों की भावनाओं को आहत कर रहे नेता: अंबिका

ABOUT THE AUTHOR

...view details