हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला नगर निगम को इस दिन मिलेगा महापौर और उप-महापौर, चुनाव की अधिसूचना जारी

By

Published : Dec 7, 2019, 7:07 AM IST

शिमला नगर निगम को 18 दिसंबर को नया महापौर और उप महापौर मिलेगा. महापौर और उप महापौर के चुनाव को लेकर सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है.

mayor election
चुनाव की अधिसूचना जारी

शिमला:नगर निगम शिमला के महापौर और उपमहापौर के पद के लिए चुनाव की अधिसूचना प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को जारी कर दी है. चुनाव 17 दिसंबर को होंगे और शिमला नगर निगम को 18 दिसंबर को नया महापौर और उप महापौर मिलेगा.

अधिसूचना के तहत नगर निगम को पहले 17 दिसंबर को बैठक बुलानी होगी. अगर उसमें कोरम पूरा नही होता है तो 18 दिसंबर को फिर महापौर, उप-महापौर चुनने के लिए मतदान होगा. 12 दिसंबर को आयुक्त को सभी पार्षदों को पत्र जारी करना होगा, जिसमें चुनाव के लिए सूचित किया जाएगा.

नगर निगम एक्ट के मुताबिक पांच साल के कार्यकाल में दो बार महापौर, उप महापौर बनेंगे. बता दें कि नगर निगम शिमला देश का सबसे पुराना नगर निगम है जिसकी स्थापना 1851 में की गई थी. 1855 में पहली बार चुनाव हुए. 1969 में म्यूनिसिपल कमेटी से इसका नाम बदलकर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन किया गया.

ये भी पढ़ें: ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की शाखा में लगी आग, लाखों का नुकसान

2017 में हुए नगर निगम चुनाव में सबसे ज्यादा 34 पार्षद चुने गए. भाजपा ने 31 साल में पहली बार निगम पर कब्जा जमाया था. कुसुम सदरेट भाजपा की ओर से पहली मेयर और पहली महिला मेयर चुनी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details