हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Landslide In Shimla: रामपुर पर टूटा बारिश का कहर, भारी लैंडस्लाइड के बाद कई घरों पर मंडराया खतरा, लोगों में दहशत का माहौल

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण भारी तबाही हो रही है. लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड के कारण प्रदेश में भारी नुकसान हुआ है. रामपुर में लैंडस्लाइड के चलते कई घरों पर खतरा मंडरा रहा है. (Landslide in Rampur due to Heavy Rain in Himachal)

By

Published : Jul 30, 2023, 8:19 AM IST

Updated : Jul 30, 2023, 10:08 AM IST

Landslide in Rampur due to Heavy Rain.
रामपुर में लैंडस्लाइड.

रामपुर में लैंडस्लाइड से कई घरों पर मंडराया खतरा.

रामपुर: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. शिमला जिले में रामपुर मुख्यालय के साथ नगर परिषद में भारी लैंडस्लाइड हुआ. भारी बारिश और लैंडस्लाइड के चलते कल्याणपुर पिप्टी व फॉरेस्ट ऑफिस खतरे की जद में है. जिससे यहां के करीब 30 मकानों पर खतरा मंडरा रहा है.

रामपुर में लैंडस्लाइड: कल्याणपुर के स्थानीय लोगों ने बताया कि शुक्रवार को रात के समय लगभग 11 बजे जब बारिश शुरू हुई तो इस दौरान लोग अपने-अपने घरों में सोने की तैयारी में थे. ऐसे में भारी बारिश के बाद देखते ही देखते आसपास के नाले पानी से भर गए. जिससे कई घरों के डंगे ढह गए. कई घरों पर पेड़ और मलबा गिर गया. वहीं, प्रशासन की टीम भी नुकसान का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंची. प्रशासन की टीम ने वार्ड नंबर 1 के कल्याणपुर का जायजा लिया. प्रशासन ने इस दौरान पाया कि लैंडस्लाइड के कारण यहां बहुत से घरों पर खतरा मंडरा रहा है.

लैंडस्लाइड से कई घरों को नुकसान: तहसीलदार रामपुर जयचंद ने बताया कि प्रशासन ने मौके का मुआयना किया और राहत के तौर पर करीब 20 लोगों को तिरपाल बांटे गए. उन्होंने बताया कि अगर यहां पर स्थिति बिगड़ती है तो लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा कर दी गई है. क्षेत्र में पानी बिजली की व्यवस्था को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है. तहसीलदार जयचंद ने बताया कि रामपुर उपमंडल में लगातार लैंडस्लाइड के मामले सामने आ रहे हैं. जिससे घरों को काफी नुकसान पहुंचा है.

स्थानीय लोगों की मांग: वहीं, कल्याणपुर के स्थानीय निवासी अरुण शर्मा व नीरज ठाकुर ने बताया कि भारी बारिश के कारण साथ लगते नाले उफान पर थे. जिससे लोगों में दहशत का माहौल बन चुका है. उन्होंने बताया कि बारिश के दौरान यहां पर भारी लैंडस्लाइड हुआ जिसमें क्षेत्र का काफी नुकसान हुआ. जहां एक ओर लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है, वहीं, पेयजल और सीवरेज की पाइप भी टूट गई हैं. इस दौरान कई पेड़ भी क्षतिग्रस्त हुए. उन्होंने बताया कि गिरे हुए पेड़ों के कारण काफी पानी एक ही जगह रुक गया है. लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि इन गिरे हुए पेड़ों को हटाया जाए, ताकि पानी एक जगह इकट्ठा न हो और न ही लोगों के घरों के लिए खतरा बने.

ये भी पढ़ें:Watch Video: हिमाचल प्रदेश के रामपुर में NH-5 पर गिरे पत्थर, बाल-बाल बचे पैदल जा रहे लोग

Last Updated : Jul 30, 2023, 10:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details