हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मोदी-शाह के दो 'प्यारों' को बड़ी जिम्मेदारी, एक संगठन के मुखिया एक लोकसभा में स्पीकर उम्मीदवार

जेपी नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के करीबी हैं और पार्टी ने उन्हे जो भी जिम्मेदारी सौंपी नड्डा ने उसे बखूबी निभाया. पीएम मोदी और अमित शाह के एक और करीबी को मंगलवार को जिम्मेदारी मिली है. राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे.

By

Published : Jun 18, 2019, 1:34 PM IST

Major responsibility for JP Nadda and Om Birla

शिमला: लोकसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद मोदी-शाह की जोड़ी संगठन को और मजबूती देने में लग गई है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के दिग्गज नेता जगत प्रकाश नड्डा को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. उन्हें दिसंबर तक भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. हिमाचल को मिली इस बड़ी जिम्मेदारी से प्रदेश में बीजेपी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है.

आपको बता दें कि मोदी-शाह की जोड़ी ने अपनी राजनीतिक परंपरा के विस्तार के लिए जेपी नड्डा के तौर पर जिस नेता को चुना है, वो यूं ही इन दोनों के खास नहीं बने हैं. नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा का परिचय उस समय से प्रगाढ़ हुआ, जब मोदी हिमाचल में पार्टी प्रभारी थे. अपनी मेहनत के बूते आगे बढ़े नड्डा का तीन दशक से भी अधिक समय का राजनीतिक जीवन कई मायनों में विलक्षण है. छात्र राजनीति से निखरे नड्डा इस समय विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के कार्यकारी मुखिया बने हैं.

गृह मंत्री अमित शाह व पीएम मोदी (फाइल फोटो)

जेपी नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के करीबी हैं और पार्टी ने उन्हे जो भी जिम्मेदारी सौंपी नड्डा ने उसे बखूबी निभाया. बात चाहे लोकसभा चुनाव में यूपी में महागठबंधन को ध्वस्त करने की हो या संगठन के संसदीय बोर्ड में रहते हुए संगठन को मजबूती देने की हो, हर मोर्चे में नड्डा ने अपनी कुशलता का परिचय दिया है.

जगत प्रकाश नड्डा (फाइल फोटो)

वहीं, पीएम मोदी और अमित शाह के एक और करीबी को मंगलवार को जिम्मेदारी मिली है. लोकसभा स्पीकर को लेकर लग रही सभी अटकलों के बीच लोकसभा स्पीकर का नाम साफ हो गया है. राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे. बिड़ला आज नामांकन दाखिल करेंगे. वह सर्व सहमति से उम्मीदवार चुने गए हैं.

ओम बिड़ला (फाइल फोटो)

ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा से लोकसभा सांसद हैं. 2008 में कोटा के ही एक क्षेत्र से विधायक भी रह चुके हैं और मोदी-शाह के करीबी माने जाते हैं. 10 राजनीतिक पार्टियों ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिड़ला के नाम पर समर्थन जताया है.

एक के बाद एक इन दो दिनों में मोदी-शाह की जोड़ी ने दो चहेते नेताओं को बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी है. जहां नड्डा को संगठन में बड़ी जिम्मेदारी मिली है तो वहीं बिड़ला को लोकसभा स्पीकर का उम्मीदवार तय किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details