हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 3, 2019, 3:43 PM IST

Updated : May 3, 2019, 4:46 PM IST

ETV Bharat / state

उम्र के शतक के बाद भी नॉट आउट हैं ये मतदाता, हिमाचल में 100 साल के 999 वोटर्स

हिमाचल में 100 साल के पार 999 मतदाता लोकसभा चुनाव में करेंगे वोट. पढ़ें हिमाचल में लोकसभा चुनाव को लेकर और भी रोचक तथ्य.

डिजाइन फोटो

शिमला: चुनाव में सबसे बड़ी भूमिका वोटर्स की होती है. देश के हर नागरिक का एक-एक वोट तय करता है कि किस पार्टी के हाथ में सत्ता आएगी. देश का हर वोटर जरूरी होता है. देश और प्रदेश में ऐसे कई उम्रदराज वोटर हैं जो उम्र का शतक लगा चुके हैं और कई सालों से वोट दे रहे हैं, लेकिन अभी भी इनमें देश के लिए वोट करने का जुनून कम नहीं हुआ है.

सर्दी हो या गर्मी उम्र के इस पड़ाव पर भी ये मतदाता वोट देने के लिए पोलिंग स्टेशन पर पहुंचते हैं. ये उम्रदराज वोटर देश की युवा पीढ़ी को वोट के लिए जागरूक भी करते हैं और उनमें उत्साह भी भरते हैं. हिमाचल की जनसंख्या 70 लाख के करीब है. प्रदेश में लोकसभा की चार सीटें हैं. आम चुनाव के मद्देनजर ऐसे कई रोचक तथ्य हैं जो हिमाचल को खास बनाते हैं. चुनाव में ऐसे ही रोचक तथ्यों को ईटीवी भारत आपके सामने रखता आ रहा है.

प्रदेश में 999 ऐसे वोटर्स हैं जिनकी उम्र 100 वर्ष से अधिक है. आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी भी हिमाचल से ही हैं. नेगी मूल रूप से किन्नौर के कल्पा के रहने वाले हैं. उन्होंने प्रदेश में अब तक हुए सभी विधानसभा और लोकसभा चुनावों में मतदान किया है. वे 32 बार मतदान कर चुके हैं. 17वें लोकसभा चुनाव में वो लोगों से मतदान करने की अपील कर चुके हैं. श्याम सरन नेगी जीवन के सौ बसंत देख चुके हैं.

सबसे ज्यादा उम्र के मतदाता की बात करें तो कुल्लू के शाक्टी गांव की 110 वर्षीय शाड़ी देवी अपने मत का प्रयोग करने वाली सबसे उम्रदराज मतदाता होंगी. शाड़ी देवी शाक्टी गांव के ही राजकीय माध्यमिक विद्यालय शाक्टी मतदान केंद्र में अपने मत का प्रयोग करेंगी. शाड़ी देवी के अलावा कुल्लू में ही 101 से लेकर 106 वर्ष तक की उम्र के 12 मतदाता शामिल हैं जो अपने मत का प्रयोग करेंगे. लिहाजा, इन उम्र दराज मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए प्रशासन और निर्वाचन विभाग ने तैयारी कर ली है.

सिरमौर जिला के पांवटा में बनौर गांव के निवासी धूड़ूराम की उम्र 104 साल है. धूड़ूराम के आधार कार्ड और मतदाता पहचान पत्र में इनकी आयु एक जुलाई,1915 अंकित है धूड़ूराम भी इस लोकसभा चुनाव में मतदान करेंगे. सिरमौर के डीसी ललित जैन ने उनके घर जाकर मुलाकात भी की है. इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि प्रदेश में तीन जिले ऐसे हैं जहां महिला वोटर्स की संख्या पुरूषों से अधिक हैं. इन जिलों में मंडी, हमीरपुर और लाहौल-स्पीति शुमार हैं. मंडी में 1042 महिला मतदाता प्रति 1000 पुरूष हैं. वहीं, लाहौल-स्पीति और हमीरपुर में प्रति हजार पुरूष 1009 महिला वोटर्स हैं.

17वें लोकसभा चुनाव में 136 पोलिंग स्टेशन महिला कर्मियों द्वारा संचालित किए जाएंगे. वहीं, 10 मतदान केंद्रों को दिव्यांग कर्मी संचालित करेंगे. चुनाव के लिए प्रदेशभर में 7723 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें टशीगंग मतदान केंद्र विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है, जो 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित है. टशीगंग मतदान केंद्र में कुल 49 मतदाता हैं, जिसमें 29 पुरूष व 20 महिलाएं हैं.

Last Updated : May 3, 2019, 4:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details