हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

KNH में अब इमरजेंसी में भी होंगे गर्भवती महिलाओं के काेराेना टेस्ट, 2 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

By

Published : Sep 7, 2020, 11:07 PM IST

केएनएच अस्पताल में अभी काेराेना टेस्ट की सुविधा नहीं थी. यहां पर गर्भवती महिलाओं के सैंपल लिए जाते थे. फिर सैंपल आईजीएमसी भेजे जाते थे. अब केएनएच में इमरजेंसी में गर्भवती महिलाओं के काेराेना टेस्ट किए जाएंगे.

shimla
shimla

शिमला: राजधानी के कमला नेहरू अस्पताल में अब इमरजेंसी में गर्भवती महिलाओं के काेराेना टेस्ट किए जाएंगे. केएनएच में रेपिड टेस्ट किट पहुंच गई है. अस्पताल प्रशासन अब इमरजेंसी में आने वाली हर गर्भवती महिलाओं का काेराेना टेस्ट कर सकेगा. इनमें दाे घंटे के भीतर पता चल जाएगा कि महिला काेराेना पाॅजिटिव ताे नहीं है. अगर महिला काेराेना पाॅजिटिव भी पाई जाती है, ताे डाॅक्टर पूरी सावधानी और पीपीई किट के साथ उसका अाॅपरेशन कर सकेंगे.

बता दें कि केएनएच अस्पताल में अभी काेराेना टेस्ट की सुविधा नहीं थी. यहां पर गर्भवती महिलाओं के सैंपल लिए जाते थे. फिर सैंपल अाईजीएमसी भेजे जाते थे. आईजीएमसी में सैंपल की जांच करके दाेबारा रिपाेर्ट भेजने में ही चार से पांच घंटे लगते थे.

मगर इमरजेंसी में आने वाली ज्यादात्तर गर्भवती महिलाओं काे तुरंत ऑपरेशन की जरूरत रहती है. ऐसे में यहां पर रिपाेर्ट आने से पहले ही डाॅक्टराें काे ऑपरेशन करना पड़ता था, जिसमें रिस्क ज्यादा रहता था क्याेंकि महिला का यह पता नहीं हाेता था कि वह काेराेना पाॅजिटिव है. मगर अब तुरंत महिला की काेराेना जांच की जा सकेगी, अगर वह पाॅजिटिव भी आएगी ताे उसका ऑपरेशन करने वाली डाॅक्टराें की टीम पीपीई किट और अन्य सावधानियां बरतते हुए ऑपरेशन करेगी.

वीडियो

केएनएच की एमएस डाॅ.अंबिका चाैहान ने बताया कि सरकार के निर्देशाें के बाद अब अस्पताल में अब इमरजेंसी में आने वाली हर गर्भवती महिला का काेराेना टेस्ट किया जाएगा. इसके लिए यहां पर किटें पहुंच गई है. इसकी रिपाेर्ट दाे घंटे के भीतर आ जाएगी. रिपाेर्ट आने तक महिला काे ट्राइज वार्ड में रखा जाएगा. अगर महिला काेराेना पाॅजिटिव पाई जाएगी, ताे उसके ऑपरेशन के लिए डाॅक्टर पूरी सावधानी रखेंगे. इसमें पूरी किट पहनकर ही ओटी में जाएंगे.

बीते एक माह में काेराेना पाॅजिटिव महिलाओं के कारण दाे बार केएनएच की ओटी बंद करनी पड़ी है. इसमें 50 वर्षीय एक महिला यूट्रेस के कारण हमीरपुर से केएनएच रेफर की गई थी. मगर ऑपरेशन के बाद यह पता चला कि महिला काेराेना पाॅजिटिव है. जिसके बाद दाे दिन तक नई ओटी काे बंद करना पड़ा था और डाॅक्टराें की टीम काे भी क्वारंटाइन किया गया था. इसके अलावा बद्दी से रेफर एक अन्य गर्भवती महिला का भी ऑपरेशन के बाद पता चला था कि महिला काेराेना पाॅजिटिव है. उसके बाद यहां पर ओटी बंद की गई थी और कई डाॅक्टराें और अन्य स्टाॅफ काे क्वारंटाइन किया गया था. मगर अब यह नाैबत नहीं आएगी.

पढ़ें:कांगड़ा में कोरोना के 48 नए मामले आए सामने, जिला में संक्रमितों की संख्या 1100 के पार

ABOUT THE AUTHOR

...view details